Aadhaar Card Par Loan Kaise Lete Hai?

आधार कार्ड भारत के सभी निवासियों के लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा जारी एक सत्यापन योग्य 12 अंकों की पहचान संख्या है। संख्या निवासी की बुनियादी जनसांख्यिकीय और बायोमेट्रिक जानकारी जैसे एक तस्वीर, दस उंगलियों के निशान और दो आईरिस स्कैन से जुड़ी हुई है। आधार किसी व्यक्ति की पहचान और निवास के आधार या प्रमाण के रूप में कार्य करता है।

Aadhaar Card Par Loan Kaise Lete Hai?

वे दिन गए जब लोगों को अपने ऋण आवेदनों को स्वीकृत कराने के लिए दिनों तक इंतजार करना पड़ता था। अब केवाईसी और आधार कार्ड या पैन कार्ड जैसे कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों के साथ, ग्राहक जल्दी से व्यक्तिगत ऋण प्राप्त करने का लाभ उठा सकते हैं।

आधार कार्ड लोन क्या है?

आधार कार्ड ऋण एक प्रकार का असुरक्षित वित्तपोषण विकल्प है जो बैंकों द्वारा अपने ग्राहकों को प्रदान किया जाता है। पारंपरिक बैंक ऋणों की तुलना में इसके लिए न्यूनतम दस्तावेज़ीकरण की आवश्यकता होती है। आधार कार्ड एक पेपरलेस ई-केवाईसी दस्तावेज है जो बायोमेट्रिक सत्यापन के लिए आपकी पात्रता मानदंड को पूरा करता है। इसका उपयोग आपके आईडी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ के लिए किया जा सकता है। आपको अपने पर्सनल लोन के अप्रूवल के लिए बस अपने वित्तीय दस्तावेज जैसे सैलरी स्टेटमेंट, पैन कार्ड, बैंक स्टेटमेंट जमा करने होंगे।

आधार कार्ड पात्रता

आधार कार्ड के लिए पात्रता मानदंड इस प्रकार है:

  • व्यक्ति एक भारतीय नागरिक है।
  • व्यक्ति एक अनिवासी या विदेशी निवासी भारतीय है और नामांकन के लिए आवेदन की तारीख से ठीक पहले के 12 महीनों में सभी 182 दिनों या उससे अधिक की अवधि के लिए भारत में रहा है।

 

आधार कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज

आधार कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए एक व्यक्ति को पहचान का प्रमाण और पते का प्रमाण दिखाना आवश्यक है। पहचान के प्रमाण और पते के प्रमाण के रूप में योग्य दस्तावेज हैं:

सबूत की पहचान पते का सबूत
  • जन्म प्रमाणपत्र
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट
  • वोटर आई कार्ड
  • राशन कार्ड या पीडीएस फोटो कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस

इसके अलावा, बायोमेट्रिक जानकारी अनिवार्य है:

  • तस्वीर
  • दस उंगलियों के निशान
  • आईरिस स्कैन (आंख स्कैन)

पर्सनल लोन पर आधार कार्ड का प्रभाव

एक व्यक्तिगत ऋण के रूप में किसी भी दुर्भाग्यपूर्ण परिस्थितियों को पूरा करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है – चिकित्सा व्यय, एक घर के नवीकरण, बच्चे की शिक्षा या शादी व्यय, आदि आप एक व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन करने की योजना बना रहे हैं, तो यह आपके अपने ग्राहक को जानें प्रस्तुत करने के लिए (अनिवार्य है केवाईसी) दस्तावेज। सरकार ने मनी लॉन्ड्रिंग को रोकने के लिए बैंकों और वित्तीय संस्थानों के लिए आवेदकों से केवाईसी विवरण एकत्र करना अनिवार्य कर दिया है। बैंकों ने ई-केवाईसी शुरू कर दिया है जिससे प्रक्रिया काफी आसान और सरल हो गई है। चूंकि आधार में व्यक्तियों का बायोमेट्रिक डेटा होता है, इसलिए सत्यापन प्रक्रिया तेज हो गई है।

See also  CashPost Loan Kaise Liya Jata Hai – CashPost से लोन कैसे लिया जाता है? : CashPost Loan App Review

इससे पहले, निजी और सार्वजनिक दोनों क्षेत्र के बैंकों ने व्यक्तिगत ऋण आवेदन को मंजूरी देने के लिए आवेदकों से कई दस्तावेजों की मांग की थी। इसलिए, अनुमोदन के लिए लिया गया समय भी लंबा था। हालांकि, जब से आधार कार्ड पेश किए गए हैं, कम दस्तावेजों की आवश्यकता है, और ऋण स्वीकृति के लिए लगने वाला समय कम हो गया है।
व्यक्तिगत ऋण आम तौर पर आपातकालीन उद्देश्यों जैसे कि चिकित्सा व्यय या शिक्षा के वित्तपोषण के लिए लिए जाते हैं, और आधार प्रक्रिया को त्वरित बनाता है। व्यक्ति के व्यक्तिगत विवरण आधार डेटाबेस में पाए जाते हैं; इसलिए, ऋण स्वीकृत होने में लगने वाला समय कम है।

पर्सनल लोन ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आधार का उपयोग करने की विधि

ऑनलाइन प्रक्रिया ने पर्सनल लोन के लिए आवेदन करना आसान और आसान बना दिया है। कई फिनटेक ऋणदाता हैं जो आपको कुछ सरल चरणों में ऋण के लिए आवेदन करने की अनुमति देते हैं। ऐसे प्लेटफार्मों की मदद से, आप भारत में शीर्ष बैंकों और एनबीएफसी द्वारा पेश किए गए विभिन्न व्यक्तिगत ऋण सौदों का विश्लेषण और तुलना कर सकते हैं। वे आपके लिए सर्वोत्तम ऋण ऑफ़र, आकर्षक छूट और कम ब्याज दर प्राप्त करने के लिए अपने सहयोगी बैंकों के साथ मिलकर काम करते हैं। ऑनलाइन प्रक्रिया के दौरान, आवेदकों द्वारा कोई भौतिक दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता नहीं है। आपको बस अपने आधार कार्ड की स्कैन कॉपी अपलोड करनी है।

  • ऋण प्रस्तावों की जांच और तुलना करने के लिए बैंक या वित्तीय एग्रीगेटर की वेबसाइट पर जाएं।
  • वेबसाइट पर पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करें। अपना व्यक्तिगत विवरण और ऋण आवश्यकताओं को दर्ज करें।
  • इसे पोस्ट करें, एक प्रतिनिधि आपके विवरण को सत्यापित करने के लिए आपसे संपर्क करेगा।
  • अपना स्कैन किया हुआ आधार कार्ड और अन्य दस्तावेज ऑनलाइन जमा करें।
  • दस्तावेजों के सत्यापन के बाद, स्वीकृत राशि आपके बैंक खाते में जमा कर दी जाएगी।

आधार कार्ड को प्राथमिक पहचान प्रमाण के रूप में उपयोग करने वाले शीर्ष बैंकों और एनबीएफसी की सूची

अधिकांश बैंक और एनबीएफसी आधार को प्राथमिक पहचान प्रमाण मानते हुए पर्सनल लोन देते हैं। कुछ शीर्ष बैंक हैं:

See also  Dhani One Freedom Card Apply Online : Dhani One Freedom Card Kya Hai – Dhani One Freedom Card Details In Hindi

एचडीएफसी पर्सनल लोन

बैंक 10.25% की ब्याज दर से शुरू होने वाले व्यक्तिगत ऋण प्रदान करता है। एचडीएफसी कई कार्यकाल विकल्प, त्वरित प्रसंस्करण और महान ग्राहक सेवा प्रदान करता है। ऋण लेने के लिए आवेदकों को संपार्श्विक या सुरक्षा गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं है।

आवश्यक दस्तावेज़:

  • पहचान का प्रमाण: आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, आदि।
  • पते का प्रमाण: वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस
  • अन्य दस्तावेज: पिछले 3 महीनों के बैंक स्टेटमेंट, फॉर्म 16, नवीनतम वेतन पर्ची, पासपोर्ट साइज फोटो

आईसीआईसीआई पर्सनल लोन

आईसीआईसीआई बैंक निजी क्षेत्र के अग्रणी बैंकों में से एक है। यह परेशानी मुक्त आवेदन प्रक्रिया, लचीली पुनर्भुगतान अवधि और न्यूनतम दस्तावेज प्रदान करता है।

वेतनभोगी आवेदकों के लिए आवश्यक दस्तावेज:

  • पहचान का प्रमाण: आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, आदि।
  • पते का प्रमाण: वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस
  • पिछले 3 महीनों की वेतन पर्ची
  • पिछले 3 महीनों के बैंक स्टेटमेंट

एसबीआई पर्सनल लोन

एसबीआई आकर्षक ब्याज दरों पर पर्सनल लोन प्रदान करता है। मामूली एकमुश्त प्रसंस्करण शुल्क के साथ चुकौती अवधि 5 वर्ष तक जा सकती है।

आवश्यक दस्तावेज़:

  • पहचान का प्रमाण: पैन कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, आदि।
  • पते का प्रमाण: वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस
  • आय प्रमाण: पिछले 3 महीनों के बैंक विवरण, फॉर्म 16, नवीनतम वेतन पर्ची, पिछले 6 महीनों के खाते का लेखा-जोखा, पिछले 2 वर्षों के लिए आईटीआर रिटर्न
  • पासपोर्ट साइज फोटो

पीएनबी पर्सनल लोन

पीएनबी आकर्षक ब्याज दरों और आकर्षक पुनर्भुगतान अवधि पर व्यक्तिगत ऋण प्रदान करता है।

आवश्यक दस्तावेज़:

  • पते का प्रमाण: वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, पैन कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस
  • पहचान का प्रमाण: आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, आदि।
  • अन्य दस्तावेज: पिछले 3 महीनों के बैंक स्टेटमेंट, फॉर्म 16, नवीनतम सैलरी स्लिप, पिछले 6 महीने के अकाउंट स्टेटमेंट का ऑडिट, पिछले 2 वर्षों का आईटीआर रिटर्न

पूछे जाने वाले प्रश्न

मैं एक आधार कार्ड पर एक ऋण मिल सकता है?

हां, अगर आपके पास आधार कार्ड है, तो आप किसी भी बैंक में पर्सनल लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं और लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

See also  Personal Loan In Hindi – Interest Rates, Eligibility, Features

मैं एक आधार कार्ड से एक पल ऋण मिल सकता है?

आधार कार्ड में व्यक्तियों का बायोमेट्रिक डेटा होता है जो सत्यापन प्रक्रिया को तेज और सरल बनाता है। दस्तावेजों के सत्यापन के बाद, स्वीकृत राशि आपके बैंक खाते में जमा कर दी जाएगी।

मैं कैसे ₹ 50,000 ऑनलाइन के लिए आधार कार्ड ऋण मिल सकता है?

बैंक की वेबसाइट या ऑनलाइन एग्रीगेटर की साइट पर जाकर ऋण के लिए ऑनलाइन आवेदन करें। व्यक्तिगत विवरण के साथ अपनी ऋण आवश्यकताएं दर्ज करें। इसे पोस्ट करें, एक प्रतिनिधि आपको कॉल करेगा और विवरण सत्यापित करेगा। आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड आदि जैसे दस्तावेज़ जमा करने होंगे। एक बार, आपके दस्तावेज़ सत्यापित हो जाने के बाद और आप पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं, तो ऋण आपके खाते में जमा हो जाएगा।

कैसे मैं एक पैन कार्ड के बिना एक ऋण मिल सकता है?

यदि आपके पास पैन कार्ड नहीं है , तो आप आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, वेतन पर्ची आदि जैसे अन्य दस्तावेज जमा कर सकते हैं।

कैसे मैं तुरंत एक ऋण मिल सकता है?

ऋण प्राप्त करने के लिए, आपके पास वित्तीय स्थिरता और महत्वपूर्ण दस्तावेजों के साथ 700 और उससे अधिक का उत्कृष्ट क्रेडिट स्कोर होना चाहिए। यदि आप पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं, तो आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और 2-3 दिनों में पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment