Car Loan Kese Lete Hai?

कार खरीदना लोगों द्वारा की जाने वाली महत्वपूर्ण खरीदारी में से एक है, जो घर खरीदने के बाद दूसरे स्थान पर है। एक समय था जब कार का मालिक होना एक विलासिता थी और इस प्रकार कुछ अमीरों द्वारा वहन किया जा सकता था। हालांकि, सुरक्षित वित्तपोषण विकल्पों की उपलब्धता के साथ वाहन होना केवल एक सपना नहीं है बल्कि एक आवश्यकता है जिसे हम में से अधिकांश आसानी से वहन कर सकते हैं। चाहे आप नई कार खरीदने की योजना बना रहे हों या पुरानी कार खरीदने की, आप किफायती कार लोन दरों पर कार लोन लेकर अपनी कार को फाइनेंस कर सकते हैं। कार ऋण की दरें कार के मूल्य, आपके द्वारा आवेदन की गई ऋण राशि और उधारकर्ता की चुकौती क्षमता के अनुसार भिन्न होती हैं। आपको कार की एक्स-शोरूम कीमत का 100% तक मिल सकता है।

कार लोन की विशेषताएं

कार लोन में निम्नलिखित विशेषताएं और लाभ होते हैं।

  • लोन की अवधि: नई कार के लिए कार लोन की अवधि आमतौर पर इस्तेमाल की गई कार से लंबी होती है, और यह 5 साल से 7 साल के बीच होती है।
  • संपार्श्विक आवश्यक: एक कार ऋण कार के खिलाफ ही सुरक्षित है। इस प्रकार, ऋण प्राप्त करने के लिए किसी अन्य संपत्ति को गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं है।
  • लोन राशि: कार लोन की राशि कार के मूल्य और आपके द्वारा भुगतान की जाने वाली ईएमआई पर निर्भर करती है और एक्स-शोरूम कीमत के 85% से 100% के बीच हो सकती है।
  • डाउन पेमेंट: बैंक ऑन-रोड कीमत या एक्स-शोरूम कीमत पर कार लोन देते हैं। आपको ऑन-रोड कीमत के 80% या एक्स-शोरूम कीमत के 100% पर लोन मिल सकता है। इस प्रकार, कार ऋण के लिए डाउन पेमेंट नगण्य हो सकता है।
  • ब्याज़ दरें: आप फिक्स्ड और फ्लोटिंग ब्याज़ दरों पर कार लोन प्राप्त कर सकते हैं। वर्तमान में, कार लोन की ब्याज दर 6.50% से 20.00% के बीच है।

कार लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज़

कार ऋण प्राप्त करने के लिए, उधारकर्ताओं को विशिष्ट उधारदाताओं के लिए विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करने की आवश्यकता हो सकती है। यहां आवश्यक सामान्य दस्तावेजों की एक सूची दी गई है, जो कार ऋण के लिए आपके आवेदन को संसाधित करने के लिए उधारदाताओं द्वारा आवश्यक हैं।

  • पहचान प्रमाण: पैन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, वोटर आईडी, सरकार द्वारा जारी आई-कार्ड।
  • पता प्रमाण: पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, चुनाव पहचान पत्र, बिजली / टेलीफोन / मोबाइल बिल / बैंक स्टेटमेंट (3 महीने से अधिक पुराना नहीं)।
  • आय प्रमाण: फॉर्म 16, पिछले 3 महीने की सैलरी स्लिप, सैलरी क्रेडिट दिखाने वाले पिछले 3 महीने का बैंक अकाउंट स्टेटमेंट।
  • आयु प्रमाण: पैन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, कर्मचारी आईडी कार्ड (केवल पीएसयू / सरकारी कर्मचारियों के लिए), स्कूल / कॉलेज छोड़ने का प्रमाण पत्र।
  • डीलर से चुनी गई कार की कीमत का कोटेशन।
See also  Loan Kaise Lete Hain - लोन लेने की पूरी जानकारी हिंदी में

ऑटो लोन के लिए पात्रता मानदंड

कार ऋण लेने के लिए पात्रता मानदंड एक ऋणदाता से दूसरे ऋणदाता में भिन्न हो सकते हैं। कार लोन लेने के सामान्य मानदंड नीचे दिए गए हैं:

  • आयु: कार ऋण प्राप्त करने की आयु सीमा 18 वर्ष से 65 वर्ष के बीच है। हालांकि, कई बैंकों को न्यूनतम 23 वर्ष की आयु की आवश्यकता होती है।
  • आय: कार ऋण लेने के लिए, आपको प्रति माह ₹ 10,000 की मासिक आय की आवश्यकता है।
  • पेशा: वेतनभोगी व्यक्ति और स्व-नियोजित पेशेवर दोनों कार लोन का लाभ उठा सकते हैं। वेतनभोगी आवेदकों के लिए ब्याज दरें कम हैं।
  • क्रेडिट स्कोर: व्यक्तिगत ऋण प्राप्त करने के लिए 700 या उससे अधिक के क्रेडिट स्कोर को एक आदर्श स्कोर माना जाता है। हालांकि, कुछ बैंक 650 और उससे अधिक के क्रेडिट स्कोर पर पर्सनल लोन देते हैं।
  • कार्य अनुभव: वेतनभोगी और स्व-व्यवसायी पेशेवरों के लिए कार ऋण के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक न्यूनतम कार्य अनुभव अलग-अलग होता है।
  • वेतनभोगी व्यक्तियों के पास कम से कम 1 वर्ष का अनुभव होना चाहिए, और स्व-व्यवसायी पेशेवरों के पास कार ऋण प्राप्त करने के लिए न्यूनतम 5 वर्ष का व्यावसायिक अस्तित्व होना चाहिए।

कार फाइनेंस के लिए चेकलिस्ट

  • पहचान प्रमाण
  • निवास का पता और स्वामित्व प्रमाण
  • आय प्रमाण
  • डाउन पेमेंट डीलर रसीद
  • कार उद्धरण
  • फोटो पहचान प्रमाण
  • बैंक निरंतरता प्रमाण
  • बैंक कथन
  • 1 पासपोर्ट साइज फोटो
  • नवीनतम आईटीआर
  • निवेश प्रमाण यदि आपके पास कोई सावधि जमा, शेयर, सावधि संपत्ति, आदि है

कार ऋण स्वीकृति – तेज़ ऋण स्वीकृति के लिए कदम

नई या पुरानी कार खरीदने की योजना बनाते समय धन की व्यवस्था करने का सबसे अच्छा तरीका प्री-अप्रूव्ड लोन है। त्वरित ऋण स्वीकृति प्राप्त करने के लिए इन चरणों का पालन करें।

क्रेडिट रिपोर्ट

उधारकर्ताओं को नियमित रूप से क्रेडिट स्कोर के लिए अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की जांच करनी चाहिए। 750+ स्कोर आपको कम ब्याज दर प्राप्त करने में मदद करेगा। स्कोर कम, उच्च ब्याज दर की पेशकश, या आवेदन खारिज कर दिया जाता है।

See also  Aadhaar Card Par Loan Kaise Lete Hai?

समय पर बिल भुगतान

कार ऋण प्राप्त करने के लिए, उधारकर्ताओं के पास न्यूनतम मासिक पूर्व-कर आय और एक उचित ऋण-से-आय अनुपात होना चाहिए। आय बढ़ने में समय लगता है; इसलिए, आवेदक अपने ऋण-से-आय अनुपात में सुधार के लिए कदम उठा सकते हैं।

बिलों का भुगतान हमेशा समय पर करना चाहिए।

यदि नियमित रूप से भुगतान करना संभव नहीं है, तो कार ऋण के लिए आवेदन करने से कम से कम छह महीने पहले नियमित रूप से बिलों का भुगतान करना शुरू करें।

विभिन्न ऋण उत्पादों की खरीदारी करें

नई या पुरानी कार खरीदने के लिए लोन मार्केट कई विकल्प प्रदान करता है। अंतिम रूप देने से पहले, आवश्यकता के अनुसार बैंकों और एनबीएफसी द्वारा दी जाने वाली कार ऋण ब्याज दरों की तुलना करें।

जितना हो सके कम उधार लें

जितना हो सके डाउन पेमेंट करने की कोशिश करें। एक बड़ा डाउन पेमेंट ऋण राशि को कम करेगा, जो कम बोझ सुनिश्चित करेगा और इसलिए, आप कम ब्याज, कम ईएमआई, लघु ऋण अवधि का भुगतान करते हैं।

बजट में फिट होने वाली योजना का चयन करें

आवेदक की चुकौती क्षमता भी ऋण स्वीकृति के अवसरों को निर्धारित करती है। कार लोन लेने की योजना बनाते समय, उधारकर्ताओं को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे अपनी मासिक आय पर ईएमआई का अतिरिक्त बोझ वहन कर सकें।

फाइन प्रिंट पढ़ें (नियम और शर्तें)

कम ईएमआई और लंबी अवधि के साथ कार लोन एक अच्छा विकल्प नहीं है; आवेदकों को ऐसी योजना चुननी चाहिए जो कम ब्याज दरों और कम से कम अवधि की पेशकश करे।

संपूर्ण कवरेज के साथ कार बीमा प्राप्त करें

बैंक और एनबीएफसी मुख्य रूप से ऋण प्रदान करते समय होने वाले नुकसान के बारे में चिंतित हैं। कुछ कंपनियों के लिए, कार ऋण स्वीकृत होने से पहले पूर्ण कवरेज बीमा एक पूर्वापेक्षा है क्योंकि यह उधारकर्ता की दुर्घटना में गलती होने पर शेष ऋण को पुनः प्राप्त करने की अनुमति देता है।

कार लोन को फोरक्लोज़ करना

कार लोन लेने वालों को लोन की राशि को अंत तक आसान ईएमआई में चुकाना होता है। इसलिए, यदि उधारकर्ता एक ही बार में बकाया राशि का भुगतान करने का निर्णय लेते हैं, तो इसका मतलब है कि वे उस ऋण को बंद कर रहे हैं जो बेहतर और निपटाने से अलग है। ऋणदाता उधारकर्ताओं से फौजदारी शुल्क ले सकते हैं या नहीं भी ले सकते हैं।

उधारकर्ताओं को अपने कार ऋण को फोरक्लोज़ करना चाहिए यदि उन्हें वृद्धि या वेतन वृद्धि प्राप्त हुई है और वे ऋण की मासिक ईएमआई का भुगतान नहीं करना चाहते हैं। कार ऋण का फौजदारी पूर्ण स्वामित्व देगा। इसलिए एक ऋणदाता चुनने से पहले, सुनिश्चित करें कि ऋण देने वाले बैंक के पास कोई फौजदारी शुल्क नहीं है।

See also  Early Salary Loan Kaise Liya Jata Hai : Personal Loan Apply Online

आपके कार लोन पर टॉप-अप लोन

आर्थिक जरूरतें कभी भी आ सकती हैं। कार लोन लेने के बाद, उधारकर्ताओं को विवाह, चिकित्सा मुद्दों आदि जैसी आपात स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। इस मुद्दे को हल करने के लिए, उधारकर्ता मौजूदा कार ऋण पर टॉप-अप के लिए कह सकते हैं। ऋणदाता कार के मूल्य का 150% टॉप-अप राशि के रूप में देते हैं। एक साफ नौ महीने का भुगतान इतिहास होना चाहिए। एचडीएफसी, एक्सिस, आईसीआईसीआई बैंक कार ऋण सेवाओं पर टॉप-अप की पेशकश करने वाले कुछ प्राथमिक ऋणदाता हैं।

इलेक्ट्रिक कार (ईवी) पर कार ऋण पर आयकर लाभ

नवीनतम केंद्रीय बजट में, सरकार ने पर्यावरण के अनुकूल आवागमन समाधानों को प्रोत्साहित करने के प्रावधान किए।

अगर कर्जदार इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) खरीदने के लिए कार लोन लेते हैं, तो उन्हें ब्याज पर ₹ 1.50 लाख की टैक्स छूट मिल सकती है।
एक इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) की खरीद के मामले में, उधारकर्ता पूरे ऋण अवधि के दौरान लगभग ₹ 2.50 लाख का लाभ उठा सकते हैं।
सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों पर कर की दरों को भी 5% से घटाकर 12% कर दिया है।

पुनर्वित्त कार ऋण

एक कार के पुनर्वित्त शब्द का अर्थ है मौजूदा कार ऋण को एक अलग ऋणदाता से एक नए कार ऋण के साथ बदलना। आप निम्न लाभों का लाभ उठाने के लिए पुनर्वित्त कार ऋण ले सकते हैं।

कम ब्याज दरें: उधारकर्ता मौजूदा कार ऋण को चुका सकते हैं और अन्य ऋणदाता के लिए कार ऋण की ब्याज दरें कम होने पर अन्य ऋणदाता से एक नया कार ऋण प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, नए ऋणदाता के साथ कार ऋण लेने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि पूर्व भुगतान शुल्क/शुल्क ब्याज दरों में समग्र कमी से अधिक नहीं है।
ऋण अवधि को संशोधित करना: यदि आप अपने ऋण की अवधि को बढ़ाना/घटाना चाहते हैं तो आप पुनर्वित्त कार ऋण ले सकते हैं। कार लोन की अवधि लोन EMI के व्युत्क्रमानुपाती होती है, जिसका अर्थ है कि आपको कार की लंबी अवधि के लिए कम EMI का भुगतान करना होगा और इसके विपरीत।
अन्य संशोधन: यह संभव है कि आपको विलंब शुल्क, दृष्टिबंधक, बीमा, आवेदन शुल्क आदि के मामले में बेहतर कार ऋण ऑफ़र मिले और इस प्रकार आप बेहतर सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए पुनर्वित्त कार ऋण लेने का विकल्प चुन सकते हैं।

Leave a Comment