Car Loan Ki Interest Rates Kya Hai? कार लोन की ब्याज़ दर

Car Loan Ki Interest Rates:– आज की दुनिया में, कार का मालिक होना कोई विलासिता नहीं बल्कि एक आवश्यकता है। अपनी खुद की कार न होना आपको और आपके परिवार को पूर्ण जीवन जीने से रोकता है- काम पर जाना, अवकाश के लिए बाहर जाना या एक अच्छा सामाजिक और पेशेवर जीवन बनाए रखना। वाहन ऋण की पेशकश करने वाले संस्थानों की बढ़ती संख्या के साथ, कार का मालिक होना अब केवल एक सपना नहीं रह गया है। नई कारों के साथ-साथ पुरानी कारों के लिए ऋण उपलब्ध हैं जो आपको अपनी कार खरीदने और आसान मासिक ईएमआई के माध्यम से उधार राशि का भुगतान करने में सक्षम बनाता है।

कार लोन की ब्याज़ दर – अतिरिक्त लाभ

  • कार के खिलाफ ही एक ऋण सुरक्षित है। ऋण प्राप्त करने के लिए किसी अन्य संपत्ति को गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं है।
  • सस्ती और कम किश्तों में इसका भुगतान करते हुए आपको कार का उपयोग करने को मिलता है।
  • कम वाहन ऋण दरें आपको अपनी अतिरिक्त बचत को उच्च ब्याज दरों के साथ वैकल्पिक निवेश में निवेश करने में सक्षम बनाती हैं।

कार ऋण ब्याज दरें 2021

ब्याज दर 8.70%
प्रक्रमण संसाधन शुल्क ऋण राशि का न्यूनतम 0.20%
ऋण अवधि 3 साल से 7 साल
पूर्व भुगतान शुल्क शून्य
मूल्य के लिए ऋण एक्स-शोरूम कीमत का 100% तक
  • अधिकतम ऋण राशि या तो सड़क की कीमत या कार की एक्स-शोरूम कीमत पर निर्भर करती है
  • कार ऋण देने वाले लोकप्रिय बैंक एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एसबीआई और पीएनबी हैं
  • कार ऋण ब्याज दरें ऋण राशि, आपके व्यवसाय और जिस कंपनी के साथ आप काम कर रहे हैं उसका एक कारक हैं। ऋण राशि जितनी अधिक होगी, ब्याज दर उतनी ही कम होगी।

कार ऋण पात्रता जांच

यदि आप निम्नलिखित पात्रता शर्तों को पूरा करते हैं, तो आप एक या अधिक बैंकों से भारत में कार ऋण के लिए पात्र हो सकते हैं:

पात्रता मापदंड
न्यूनतम और अधिकतम आयु 18 वर्ष – 65 वर्ष
नोट: हालांकि, कई बैंकों को न्यूनतम आयु 23 वर्ष की आवश्यकता होती है
उधार की राशि ₹ 50 लाख तक। कुछ बैंक अधिकतम ₹ 1 करोड़ तक का ऋण देते हैं
नोट: ऋण राशि कार के मूल्य और आपके द्वारा भुगतान की जाने वाली ईएमआई पर निर्भर करती है।
निबल मासिक आय न्यूनतम ₹18,000 प्रति माह
रोजगार के प्रकार
  • वेतनभोगी, स्व-नियोजित और व्यवसायियों के लिए उपलब्ध
  • ब्याज 8.70% से 20.00% तक हो सकता है
न्यूनतम कार्य अनुभव
  • वेतनभोगी: कुल कार्य अनुभव का न्यूनतम 1 वर्ष
  • स्व-नियोजित: न्यूनतम 5 वर्षों का व्यावसायिक अस्तित्व
  • कम से कम 2 साल का आईटीआर
सिबिल स्कोर CIBIL 700 और अधिक
नोट: यदि आपका क्रेडिट स्कोर कम है तो अधिकांश बैंक ऋण देने से बचते हैं

कार ऋण पात्रता कैलकुलेटर

आप बैंकों से कितनी ऋण राशि के लिए पात्र होंगे, इसका अनुमान लगाने के लिए ऑनलाइन कार ऋण पात्रता कैलकुलेटर का उपयोग करें। आपकी ऋण पात्रता निर्धारित करने वाले महत्वपूर्ण कारक हैं:

  • अपने घरेलू खर्चों को पूरा करते हुए आप हर महीने कितनी ईएमआई आराम से चुका सकते हैं? यदि आप अन्य ऋणों पर किसी मौजूदा ईएमआई का भुगतान करते हैं या घर का किराया देते हैं, तो इससे आपकी पात्रता कम हो जाएगी
  • आप किस ऋण अवधि को पसंद करेंगे और आपके लिए उपलब्ध है? कार फाइनेंस 3 से 7 साल की अवधि के लिए उपलब्ध है। पुरानी कार की तुलना में नई कार पर लंबी अवधि के लिए ऋण उपलब्ध हैं।
  • CIBIL Score – अच्छा CIBIL स्कोर अच्छे पुनर्भुगतान रिकॉर्ड को दर्शाता है। खराब सिबिल स्कोर या तो उच्च ब्याज दर पर ऋण या ऋण आवेदन को अस्वीकार कर देगा। वाहन ऋण के लिए, आवश्यक सिबिल स्कोर कम से कम 700 है।

आपकी ऋण पात्रता भी कार की ब्याज दरों का एक कार्य है। उच्च कार ऋण ब्याज दरें समान आय स्तरों के साथ आपकी ऋण पात्रता को कम कर सकती हैं क्योंकि ब्याज ईएमआई के उच्च अनुपात का गठन करता है। आपको कितनी राशि के लिए आवेदन करना चाहिए, यह जानने के लिए आप कार लोन कैलकुलेटर से अपनी पात्रता की गणना कर सकते हैं।

कार फाइनेंस के लिए सबसे कम ईएमआई

ईएमआई वह राशि है जो आप अपना ऋण चुकाने के लिए हर महीने बैंक या वित्तीय संस्थान को भुगतान करते हैं। ईएमआई मूलधन और ब्याज दोनों घटकों से बनी होती है। आपकी ईएमआई पर ब्याज घटक शुरुआती महीनों में अधिक होता है और प्रत्येक ईएमआई के साथ कम होता है। कार लोन ईएमआई कैलकुलेटर आपको किसी विशेष अवधि के लिए वांछित ब्याज दर पर आपकी मासिक ईएमआई की गणना करने में मदद करता है।

कार लोन की ईएमआई लोन राशि, ब्याज दर और लोन अवधि पर निर्भर करती है

  • ऋण राशि – यदि आप अधिक ऋण राशि के लिए आवेदन करते हैं, तो आपकी ईएमआई अधिक होगी
  • ब्याज दर – आपके ऋण पर उच्च ब्याज दर से ईएमआई की उच्च राशि होती है
  • ऋण अवधि – उच्च ऋण अवधि के मामले में ईएमआई कम हो जाती है

कार ऋण ब्याज दर तुलना

  • प्रोसेसिंग फीस- ज्यादातर बैंक ₹250 से ₹20,000 तक की प्रोसेसिंग फीस लेते हैं। न्यूनतम शुल्क प्राप्त करने के लिए, MyLoanCare के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करने वाले वाहन ऋण दरों, ऑफ़र और कैशबैक की तुलना करें।
  • बीमा प्रीमियम – दुर्घटना की स्थिति में कार को हुए किसी भी नुकसान को कवर करने के लिए कार बीमा पॉलिसी लेना अनिवार्य है। हालांकि, विभिन्न बीमा पॉलिसियों का कवरेज और प्रीमियम एक दूसरे से भिन्न हो सकते हैं। आपकी कार खरीद के साथ बंडल की गई बीमा पॉलिसी जरूरी नहीं कि सबसे अच्छी बीमा पॉलिसी हो। इसलिए, अपनी कार के लिए बीमा पॉलिसी चुनने से पहले, बीमा शर्तों की तुलना करने की सलाह दी जाती है।
  • प्रीपेमेंट और फोरक्लोज़र – जब आप समय से पहले लोन की आंशिक राशि चुकाना चाहते हैं, तो इसे पार्ट प्रीपेमेंट कहा जाता है। यदि आप समय से पहले पूरी ऋण राशि का भुगतान करने का निर्णय लेते हैं, तो इसे फौजदारी कहा जाता है। बैंक आमतौर पर ऐसी स्थितियों में प्रीपेमेंट या फोरक्लोज़र शुल्क लगाते हैं और ये शून्य से लेकर 5% तक हो सकते हैं। इसलिए, ध्यान से देखें कि क्या आपको कम ब्याज दर वाला कार लोन उच्च पूर्व भुगतान या फोरक्लोज़र शुल्क के साथ मिलता है। ध्यान दें कि कुछ ऋणों को समय से पहले चुकाया नहीं जा सकता है।
  • डाउन पेमेंट – बैंक ऑन-रोड कीमत के 80% या एक्स-शोरूम कीमत के 100% पर कार लोन देते हैं। हालांकि, 80% ऑन-रोड एक्स-शोरूम कीमत के लगभग 95% के बराबर है। आपको सलाह दी जाती है कि आप अधिक से अधिक डाउन पेमेंट करें क्योंकि यह आपके उच्च मासिक भुगतान के बोझ को कम करता है।
See also  Types Of Bank Loans In India : लोन कितने प्रकार के होते है – Bank Se Loan Kaise Le

ऑटो लोन लेते समय क्या करें और क्या न करें

वाहन ऋण की सर्वोत्तम और न्यूनतम ब्याज दर ऑनलाइन प्राप्त करने के लिए, नीचे दिए गए क्या करें और क्या न करें पढ़ें।

करने योग्य क्या न करें
  • सर्वोत्तम छूट और ऑफ़र की जाँच करें- हमेशा बड़ी प्रतिष्ठित कंपनियों के कर्मचारियों को दिए जाने वाले वर्तमान ऑफ़र और सबसे सस्ती कार ऋण ब्याज दरों की जाँच करें
  • आप जिस राशि के लिए पात्र हैं, उससे अधिक ऋण राशि के लिए आवेदन न करें- अपनी पात्रता से अधिक राशि के लिए आवेदन करने से आपका ऋण आवेदन अस्वीकार हो सकता है
  • ऋण राशि के आधार पर कार ऋण दरों की तुलना करें- कुछ बैंक उच्च ऋण राशि के लिए कार ऋण के लिए न्यूनतम ब्याज दर प्रदान करते हैं। LTV की गणना के लिए उपयोग की जाने वाली कार के मूल्य के अनुसार ऋण राशि भिन्न हो सकती है। बैंक कार के मूल्य के रूप में ऑन-रोड कीमत या एक्स-शोरूम कीमत का उपयोग कर सकते हैं और दोनों के परिणामस्वरूप दी जाने वाली ऋण राशि में महत्वपूर्ण अंतर हो सकता है।
  • कई बैंकों के साथ आवेदन न करें – एक साथ ऋण आवेदन आपकी CIBIL रिपोर्ट में दर्ज हो जाते हैं और ऋण मिलने की संभावना को नुकसान पहुंचा सकते हैं
  • सावधानी से तय करें कि किस प्रकार का बीमा आवश्यक होगा – व्यापक, तृतीय पक्ष, या जीरो डिप बीमा। लागत, कवरेज और दावा निपटान अनुपात की जांच करें और तुलना करें।
  • केवल डीलर पर भरोसा न करें – आपके डीलर द्वारा दिया गया ऋण सबसे कम ब्याज दर या सर्वोत्तम ऋण नहीं हो सकता है। अन्य विकल्पों का मूल्यांकन करें। हमारे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अपने वेतन बैंक के साथ-साथ विभिन्न बैंकों के प्रस्तावों की तुलना करें।

अपने कार लोन एजेंट से पूछने के लिए 5 प्रश्न

  • आपकी आय और आप जिस कार या एसयूवी या एमयूवी मॉडल को खरीदने की योजना बना रहे हैं, उसके आधार पर लोन राशि की पात्रता क्या है? लोन एक्स-शोरूम कीमत पर उपलब्ध है या रोड प्राइस पर?
  • प्रति ₹ 1 लाख ऋण राशि की ईएमआई राशि और ऋण अवधि क्या है?
  • देय प्रसंस्करण शुल्क क्या हैं?
  • क्या आप वाहन ऋण का पूर्व भुगतान कर सकते हैं? यदि हां, तो क्या आप कब और कितना भुगतान कर सकते हैं, इस पर कोई शुल्क और प्रतिबंध हैं?
  • ब्याज दर क्या है? क्या यह एक समान दर या घटती दर है? क्या ईएमआई अग्रिम रूप से या महीने के अंत में देय है?

कार ऋण शब्दजाल आपको विभिन्न बैंकों के ऋणों की तुलना करते समय अवश्य पता होना चाहिए:

  • एक्स-शोरूम कीमत उत्पाद शुल्क सहित कार की कीमत है, लेकिन स्थानीय शुल्क और वैधानिक शुल्क को छोड़कर।
  • ऑन रोड कीमत वह कीमत है जो आप कार के लिए चुकाते हैं, जिसमें एक्स-शोरूम कीमत और पंजीकरण की लागत, बीमा, चुंगी, नगर निगम प्रवेश कर, सड़क कर और अन्य सामान शामिल हैं। ऑन-रोड कीमत एक्स-शोरूम कीमत से 15-25% अधिक होती है और शहर से शहर में भिन्न हो सकती है।

सावधानी – ध्यान दें कि ऑन रोड कीमत के 80% का कार लोन एक्स शोरूम कीमत के 95% से अधिक होने की संभावना है।

कार लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज़

कार ऋण प्राप्त करने के लिए आवश्यक दस्तावेज ऋणदाता से ऋणदाता में भिन्न होते हैं और कोई भी अधिकार दस्तावेज जमा किए बिना नहीं कर सकता जो आपकी पहचान, आयु, आय और पते का स्थापित प्रमाण है।

दस्तावेज़ आईडी व्यक्तियों फर्म, साझेदारी
हस्ताक्षरित आवेदन पत्र अपेक्षित अपेक्षित
पहचान प्रमाण पैन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, वोटर आईडी, सरकार द्वारा जारी आई-कार्ड- पैन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, वोटर आईडी, सरकार द्वारा जारी आई-कार्ड-
व्यावसायिक अस्तित्व का प्रमाण पत्र और प्रमाण पैन, बिक्री कर / उत्पाद शुल्क / वैट / सेवा कर पंजीकरण, साझेदारी विलेख की प्रति, व्यापार लाइसेंस, अभ्यास का प्रमाण पत्र, आरबीआई द्वारा जारी पंजीकरण प्रमाण पत्र
निवास प्रमाण पत्र पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, चुनाव पहचान पत्र, बिजली / टेलीफोन / मोबाइल बिल / बैंक स्टेटमेंट (3 महीने से अधिक पुराना नहीं) बैंक स्टेटमेंट, यूटिलिटी बिल, रजिस्ट्री कॉपी, लीज या रेंट एग्रीमेंट, TAN आवंटन पत्र
आयु प्रमाण पैन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, कर्मचारी आईडी कार्ड (केवल पीएसयू / सरकारी कर्मचारियों के लिए), स्कूल / कॉलेज छोड़ने का प्रमाण पत्र पैन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, कर्मचारी आईडी कार्ड (केवल पीएसयू / सरकारी कर्मचारियों के लिए), स्कूल / कॉलेज छोड़ने का प्रमाण पत्र
आय प्रमाण फॉर्म 16, पिछले 3 महीने की सैलरी स्लिप, सैलरी क्रेडिट दिखाने वाले पिछले 3 महीने का बैंक अकाउंट स्टेटमेंट पिछले 2 साल का आईटीआर, पिछले 3 महीने का बैंक अकाउंट स्टेटमेंट
कार कोटेशन डीलर से चयनित कार की लागत का कोटेशनation डीलर से चयनित कार की लागत का कोटेशनation

ईएमआई और ब्याज से संबंधित कार लोन के तहत योजनाएं

  • बकाया ईएमआई योजना – यह ईएमआई का भुगतान करने का एक मानक तरीका है जहां एक महीने के लिए ब्याज (और मूल चुकौती) महीने के अंत में या उसके बाद देय होता है।
  • एडवांस ईएमआई स्कीम- इस स्कीम के तहत आप महीने की शुरुआत में ब्याज और ईएमआई का भुगतान करते हैं। इसलिए, हर महीने, आप उस राशि पर ब्याज का भुगतान करते हैं जिसे आपने महीने की शुरुआत में बैंक को पहले ही चुका दिया है।सावधानी – यदि आपका बैंक अग्रिम रूप से ईएमआई लेता है, तो बकाया ईएमआई के मामले में ईएमआई राशि उससे लगभग 1% कम होनी चाहिए। अधिक सटीक आंकड़ों में रुचि रखने वालों के लिए, ईएमआई प्रति ₹ 1 लाख ऋण राशि 5 साल के कार ऋण पर 10% ब्याज दर पर ईएमआई के अनुसार बकाया विधि में ₹ 2,125 आती है जबकि ईएमआई के अनुसार अग्रिम विधि में ₹ 2,107 आता है।
  • शून्य ब्याज योजना (जिसे 0% वित्त योजना भी कहा जाता है) – यह उन मुफ्त लंच योजनाओं में से एक है जो वास्तव में मौजूद नहीं है। इसलिए, उन योजनाओं से सावधान रहें जो शून्य ब्याज देने का दावा करती हैं। यह संभावना है कि कार कंपनी एक सबवेंशन योजना पेश कर रही है जिसके तहत बैंक को ब्याज का भुगतान किया जाता है। अब, आप हमेशा कार डीलर से उतनी ही राशि की मांग कर सकते हैं जितनी नकद छूट के लिए। यह ब्याज राशि के लिए कार की कीमत को बढ़ाने और एक अच्छे नाम के तहत उसकी मार्केटिंग करने जैसा है।
  • फ्लैट रेट ऑफ इंटरेस्ट स्कीम- इस तरीके में आप लोन की पूरी मूल राशि पर मैच्योरिटी तक ब्याज का भुगतान करते हैं। तो, 5 साल के लिए 10% पर ₹ 5 लाख के ऋण पर, आपको कुल ₹ 5 लाख का भुगतान करना होगा और सालाना ₹ 50,000 का ब्याज, यानी कुल ₹ 7,50,000 का भुगतान करना होगा। इस मामले में ईएमआई ₹ 12,500 होगी।
  • रिड्यूसिंग बैलेंस योजना – इस पद्धति में, आप प्रत्येक माह बकाया राशि पर ब्याज का भुगतान करते हैं। प्रत्येक ईएमआई के साथ, शेष मूलधन राशि घटती रहती है। तो, 5 साल के लिए 10% पर ₹ 5 लाख के ऋण पर, आपको कम करने के आधार पर कुल ₹ 5 लाख से अधिक ब्याज का भुगतान करना होगा जो मूलधन सहित ₹ 1,37,411 या ₹ 6,37,411 हो जाता है। इस मामले में ईएमआई ₹ 10,624 होगी, जो एक फ्लैट दर योजना के मुकाबले 15% कम है।सावधानी – एक फ्लैट दर योजना पर दी जाने वाली कम ब्याज दर से कभी भी धोखा न खाएं। 10% की एक फ्लैट दर 5 साल के कार ऋण पर दर के आधार पर 18.7% की ब्याज दर के बराबर है।
See also  CashPost Loan Kaise Liya Jata Hai – CashPost से लोन कैसे लिया जाता है? : CashPost Loan App Review

कार लोन लेने के लिए कदम

  • क्रेडिट स्कोर: जैसा कि स्पष्ट है, आपका क्रेडिट स्कोर यह निर्धारित करने में बहुत महत्वपूर्ण है कि आपको अपने ऋण पर किस दर की पेशकश की जाती है और क्या आपको पहली बार में भी ऋण मिलेगा! आपका क्रेडिट स्कोर अतीत की आपकी क्रेडिट रिपोर्ट पर आधारित होता है। अपने क्रेडिट स्कोर को जानना एक अच्छा विचार है।
  • अपने बजट की समीक्षा करें: पता लगाएं कि आप वास्तविक रूप से अपने लोन की ईएमआई के रूप में हर महीने कितना भुगतान कर सकते हैं। वाहन ऋण कम से लंबी अवधि में आते हैं, जिसमें अवधि लंबी होती है, आपका मासिक भुगतान कम होता है। लेकिन लंबी अवधि का मतलब है कि वाहन की कीमत से अधिक समय तक आप पर बकाया है।
  • कारक बीमा और अन्य लागतें: बीमा लागत और रखरखाव लागत आपकी ऋण राशि में शामिल नहीं हैं। हालाँकि, उन फंडों पर निर्णय लेना बहुत महत्वपूर्ण है। बीमा, रखरखाव और मासिक ईएमआई की कुल लागत आपके बजट को कैसे प्रभावित करती है, इस पर अपने बीमा एजेंट और ऋणदाता दोनों से परामर्श करें।
  • पूर्व-अनुमोदन: आपके लिए सर्वोत्तम सौदे के लिए विभिन्न विभिन्न स्रोतों से जांच करने की सलाह दी जाती है। एक पूर्व-अनुमोदन आपके लिए एक निश्चित समय अवधि और एक निश्चित राशि के लिए काम करेगा। आप अपनी कार पर उस पूर्व-अनुमोदित राशि तक खर्च कर सकते हैं। भले ही आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा न हो, फिर भी आप उच्च ब्याज दर पर ऋण प्राप्त कर सकते हैं। यह ध्यान रखना चाहिए कि 14 दिनों में पूरी प्रक्रिया खत्म हो जाए। कुछ क्रेडिट स्कोरर आपके क्रेडिट इतिहास में बहुत अधिक पूछताछ के लिए आपको दंडित कर सकते हैं।
  • वाहन चुनना: एक बार पूर्व-अनुमोदित होने के बाद आप आगे बढ़ सकते हैं और अपने सपनों की कार चुन सकते हैं। पूर्व-अनुमोदित होने का एक लाभ यह है कि आप सर्वोत्तम सौदे पर बातचीत करने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। डीलर आपसे लंबी अवधि के ऋणों के बारे में बात करने की कोशिश कर सकते हैं जो आपको लंबे समय में अधिक खर्च होंगे। पुरानी कार के मामले में, पहले पुष्टि करें कि आपके द्वारा लागू किया गया ऋण निजी पार्टी से कार खरीदने के विकल्प को कवर करता है, आम तौर पर इस्तेमाल की गई कार की उम्र पर प्रतिबंध हैं और ब्याज थोड़ा अधिक हो सकता है
  • कागजी कार्रवाई: एक बार जब वाहन चुना जाता है, कीमत पर बातचीत की जाती है और बजट तय हो जाता है, तो ऋणदाता को बिक्री को अंतिम रूप देने के लिए आपके दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। ऑटो डीलर द्वारा आपको अतिरिक्त वारंटी जैसे ऐड-ऑन की पेशकश की जाएगी। इन पर सावधानीपूर्वक शोध किया जाना चाहिए।
  • भुगतान करना: बिक्री के बाद, भुगतान कार्यक्रम आपको सूचित किया जाता है। ऑनलाइन खाता रखने की सलाह दी जाती है ताकि आप अपनी शेष राशि की जांच कर सकें और सुविधा के साथ भुगतान कर सकें।

लगभग सभी वाहन ऋणदाता आपको बिना किसी दंड के परिपक्वता से पहले ऋण का भुगतान करने की अनुमति देते हैं।

पूछे जाने वाले प्रश्न

मुझे कार लोन की आवश्यकता क्यों है?

ये लोन आमतौर पर नई कार या यूज्ड कार खरीदने के लिए लिए जाते हैं, जो फिक्स्ड रेट पर दिए जाते हैं। यदि आपका सिबिल स्कोर कम है, तो आपको कई बैंकों में आवेदन नहीं करना चाहिए क्योंकि प्रत्येक अस्वीकृति आपके सिबिल स्कोर को गिरा देगी।

मैं कैसे आवेदन कर सकते हैं?

ऐसा करने के कई तरीके हैं। आप सीधे बैंक शाखा में जा सकते हैं और बिक्री व्यक्ति से मिल सकते हैं, ऋण एजेंट से संपर्क कर सकते हैं या किसी भी बैंक या एनबीएफसी की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आप MyLoanCare पर ऑनलाइन सभी बैंकों की ब्याज दरों की तुलना भी कर सकते हैं और सबसे कम दरों और शुल्कों के साथ सीधे बैंक में आवेदन कर सकते हैं।

अतिरिक्त शुल्क क्या हैं?

ब्याज दर के अलावा, बैंकों द्वारा दो प्रकार के शुल्क लगाए जाते हैं।

  • कार लोन प्रोसेसिंग शुल्क: यह तब लिया जाता है जब आप लोन के लिए आवेदन करते हैं। प्रोसेसिंग शुल्क ऋण राशि के ₹ 3,000 तक है और यदि आप सौदेबाजी कर सकते हैं तो इसे कम किया जा सकता है।
  • कार लोन प्री-क्लोज़र शुल्क: यह तब लिया जाता है जब आप लोन की अवधि पूरी होने से पहले अपना लोन बंद कर देते हैं। पूर्व भुगतान जुर्माना बकाया राशि का 5% तक हो सकता है।

Is सिबिल कार ऋण के लिए महत्वपूर्ण स्कोर?

सिबिल स्कोर बहुत महत्वपूर्ण है। अच्छा CIBIL स्कोर अच्छे पुनर्भुगतान रिकॉर्ड को दर्शाता है और इसलिए बैंक आपको कार ऋण के लिए कम ब्याज दर पर उच्च ऋण राशि की पेशकश कर सकते हैं। खराब सिबिल स्कोर या तो उच्च ब्याज दर पर ऋण या ऋण आवेदन को अस्वीकार कर देगा। इसलिए, अपने सभी भुगतान समय पर करें और कार ऋण की सर्वोत्तम दरें प्राप्त करने के लिए अपना सिबिल बनाए रखें।

  • एक्स-शोरूम कीमत उत्पाद शुल्क सहित कार की कीमत है, लेकिन स्थानीय शुल्क और वैधानिक शुल्क को छोड़कर।
  • ऑन रोड कीमत वह कीमत है जो आप कार के लिए चुकाते हैं, जिसमें एक्स-शोरूम कीमत और पंजीकरण की लागत, बीमा, चुंगी, नगर निगम प्रवेश कर, सड़क कर और अन्य सामान शामिल हैं। ऑन-रोड कीमत एक्स-शोरूम कीमत से 15-25% अधिक होती है और शहर से शहर में भिन्न हो सकती है।

क्या मुझे अपनी कार ऋण चुकाने के लिए बैंक खाता खोलने की आवश्यकता है?

हां, कार ऋण प्राप्त करने के लिए आपके नाम पर कम से कम एक कार्यात्मक बैंक खाता होना चाहिए। यह और भी अच्छा है यदि आपका उसी बैंक में खाता है जिससे आप ऋण प्राप्त करना चाहते हैं।

See also  Personal Loan Kya Hota Hai - पर्सनल लोन

क्या मैं अपने जीवनसाथी के साथ संयुक्त रूप से आवेदन कर सकता हूँ?

हां, आप सह-आवेदक (आपके पति या पत्नी या आपके माता-पिता) के साथ संयुक्त रूप से ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं। इससे आपको अपनी योग्यता बढ़ाने में मदद मिलती है। इसलिए आपको अधिक ऋण राशि मिल सकती है क्योंकि आपके सह-आवेदक की आय भी आपकी आय में जुड़ जाती है। सह-आवेदक के मामलों में, पात्रता की गणना के लिए कुल आय को ध्यान में रखा जाता है।

करता है यह मेरे सह आवेदक को प्रभावित करता है, तो मैं ऋण में डिफ़ॉल्ट?

हां, अगर आप समय पर कर्ज नहीं चुकाते हैं तो इसका असर आपके सह-आवेदक पर भी पड़ेगा। ऋण में चूक से उसकी CIBIL रेटिंग भी प्रभावित होगी।

मुख्य कारक है कि ब्याज दर को प्रभावित क्या हैं?

कार लोन पर ब्याज डाउन पेमेंट, लोन अवधि, क्रेडिट रिपोर्ट और आपकी शुद्ध आय जैसे कारकों पर निर्भर करता है। अच्छे सिबिल के साथ उच्च आय और अधिकतम डाउन पेमेंट आपको कम ब्याज दर पर ऋण दे सकता है।

क्या मैं कार लोन पर बैलेंस ट्रांसफर कर सकता हूं?

हां, अगर आपको कम ब्याज दर मिल रही है, तो आप पुनर्वित्त कार ऋण या बैलेंस ट्रांसफर का विकल्प चुन सकते हैं और अपना मासिक बोझ कम कर सकते हैं।

मैं ऊपर मिल सकता है?

हां, आप कार लोन टॉप अप प्राप्त कर सकते हैं लेकिन नियम और शर्तें हर बैंक में अलग-अलग होती हैं।

मैं अपने ऋण आवेदन की अस्वीकृति को कैसे रोक सकता हूँ?

बैंक या एनबीएफसी उन कर्जदारों को कार लोन देते हैं जिनके बारे में उन्हें यकीन है कि वह कर्ज चुका सकता है। यदि आप नहीं चाहते कि आपका आवेदन खारिज हो जाए तो आपको कुछ बातें जाननी चाहिए:

  • नौकरी की स्थिरता या व्यवसाय की स्थिरता महत्वपूर्ण है। आपको अपनी वर्तमान नौकरी में स्थिर रहने की आवश्यकता है क्योंकि बहुत से नौकरी परिवर्तन ऋण स्वीकृति के समय नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।
  • आपके पास एक समय में बहुत अधिक ऋण नहीं होने चाहिए। यदि आप पहले से ही एक ही समय में बहुत अधिक ईएमआई का भुगतान कर रहे हैं तो बैंक आपके आवेदन को अस्वीकार कर सकते हैं।
  • टेली-सत्यापन के लिए अपना लैंडलाइन नंबर न दें यदि आप जानते हैं कि जब आप काम पर होते हैं तो घर पर कोई नहीं होता है। अपार्टमेंट नंबर में टाइपिंग की गलती भी उधारदाताओं पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है।
  • अंतिम लेकिन कम से कम, मजबूत क्रेडिट अनुशासन का अभ्यास करें। अन्य ऋणों पर आपके बकाया के भुगतान में एक भी देरी आपके सिबिल स्कोर पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है और इसलिए, आपको ऋण मिलने की संभावना है।

बैंक या ऋणदाता इन छोटी-छोटी बातों को जोड़ते रहते हैं और आपके ऋण आवेदन को अस्वीकार कर देते हैं।

मुझे मेरी कार ऋण आवेदन पत्र बैंक द्वारा अस्वीकार कर दिया जाता है, तो क्या करना चाहिए?

आपका आवेदन खारिज होने के कुछ संभावित कारण पहले से ही कई ऋण चल रहे हैं और इसलिए एक बैंक आपके नए ऋण की चुकौती क्षमता के बारे में संदेह में हो सकता है।

  • इस मामले में, यदि आपके पास एक पति या पत्नी है जो काम कर रहा है, तो आप संयुक्त वेतन स्तर को बढ़ावा देने के लिए उसे सह-आवेदक के रूप में जोड़ सकते हैं।
  • पहले अपने पुराने कर्जों को साफ करें ताकि आपके उत्तोलन का स्तर नीचे आए।
  • अपने मौजूदा ऋणों का शेष राशि हस्तांतरण ताकि ऋण पर ब्याज दर कम हो सके और अतिरिक्त ऋण का लाभ उठाया जा सके।

क्या मुझे अपनी कार की पूरी कीमत पर लोन मिल सकता है?

आमतौर पर, बैंक वाहन की कुल लागत का केवल 80% से 90% तक ही ऋण देते हैं। हालांकि, कुछ बैंक ऐसे हैं जो कार की पूरी लागत को कवर कर सकते हैं।

कार ऋण चुकौती अवधि क्या है?

ऋण राशि और ग्राहक की चुकौती क्षमताओं के आधार पर कार्यकाल आम तौर पर 3 साल से 7 साल तक होता है।

एक गारंटर एक नई कार ऋण के लिए अनिवार्य है?

यदि आप ऋणदाता द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करने में असमर्थ हैं, तो एक गारंटर अनिवार्य है।

ऋण की न्यूनतम राशि हम के लिए आवेदन कर सकते हैं क्या है?

ज्यादातर मामलों में, आप न्यूनतम ₹1 लाख के ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं।

वहाँ पूर्व भुगतान करने का प्रावधान पूरे ऋण राशि है?

प्री-पेमेंट पेनल्टी के रूप में एक छोटा सा शुल्क बैंक द्वारा वसूला जाएगा, लेकिन हां, इसे ऋण राशि का पूर्व भुगतान करने और महत्वपूर्ण ब्याज भुगतानों को बचाने की अनुमति है। हालांकि यह न्यूनतम अवधि के अधीन है जिसके लिए ऋण होना चाहिए जो आमतौर पर 6 महीने का होता है।

क्या सभी कारों को ऋण संस्थानों द्वारा वित्तपोषित किया जाता है?

सभी छोटी से मध्यम आकार की कारें, स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) और मल्टी यूटिलिटी व्हीकल (एमयूवी) आमतौर पर भारत में उपलब्ध कार लोन फाइनेंस के अंतर्गत आती हैं।

Can अतिरिक्त ऋण मेरी आवंटित दूसरे हाथ कार ऋण से अधिक लाभ उठाया जा?

अधिकांश उधारदाताओं द्वारा आवंटित सेकेंड-हैंड कार ऋण पर पुनर्वित्त विकल्प या अतिरिक्त ऋण उधार लेने की पेशकश की जाती है। आदर्श रूप से, कार की मूल्यांकन राशि का 80% – 85% लाभ उठाया जा सकता है।

Leave a Comment