Home Loan In Hindi – Meaning, Types, Eligibility, and Features

एक घर खरीदना ज्यादातर लोगों के लिए सबसे बड़े सपनों में से एक है और एक असाधारण मामला है। इस तरह के सपने को पूरा करने के लिए खरीदारों की ओर से बहुत प्रयास की आवश्यकता होती है और अपने बजट में घर को समायोजित करने के लिए होम लोन के माध्यम से सबसे अच्छा काम कर सकते हैं।

होम लोन को एक नया घर/फ्लैट या जमीन का प्लॉट खरीदने के लिए चुना जा सकता है जहां आप घर बनाते हैं, और यहां तक ​​कि मौजूदा घर के नवीनीकरण, विस्तार और मरम्मत के लिए भी।

Home Loan
Home Loan

भारत में गृह ऋण के प्रकार

गृह ऋण

यह घर खरीदने के लिए लिया जाने वाला सबसे आम प्रकार का होम लोन है। कई हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां, सार्वजनिक बैंक और निजी बैंक हैं जो आवास ऋण प्रदान करते हैं जहां आप अपनी पसंद का घर खरीदने और मासिक किश्तों में ऋण चुकाने के लिए पैसे उधार लेते हैं।

आप फाइनेंसिंग के रूप में घर के बाजार मूल्य का 80%-90% तक प्राप्त कर सकते हैं। जब तक आप पूरी तरह से ऋण चुका नहीं देते, तब तक ऋणदाता घर को संभाल कर रखेगा।

गृह निर्माण ऋण

यह सही होम लोन प्रकार है यदि आपके पास पहले से ही जमीन का एक भूखंड है और आपको उस जमीन पर घर बनाने के लिए वित्तपोषण की आवश्यकता है।

गृह विस्तार ऋण

मान लें कि आपके पास पहले से ही एक घर है और आप बढ़ते परिवार को समायोजित करने के लिए दूसरे कमरे या किसी अन्य मंजिल के साथ घर का विस्तार करना चाहेंगे। गृह विस्तार ऋण इस उद्देश्य के लिए वित्तपोषण प्रदान करता है।

गृह सुधार ऋण

गृह सुधार ऋण घर के नवीनीकरण या मरम्मत के लिए वित्तपोषण प्रदान करता है यदि मौजूदा प्रणाली में कोई खराबी है, जैसे कि घर के आंतरिक या बाहरी हिस्से को पेंट करना, प्लंबिंग, विद्युत प्रणाली को अपग्रेड करना, छत को वॉटरप्रूफ करना, और बहुत कुछ।

होम लोन बैलेंस ट्रांसफर

वर्तमान गृह ऋण ब्याज दर अत्यधिक हो सकती है, या आप अपने वर्तमान ऋणदाता की सेवा से खुश नहीं हो सकते हैं; आप होम लोन की बकाया राशि को किसी अन्य ऋणदाता को हस्तांतरित कर सकते हैं जो कम ब्याज दर और बेहतर सेवा प्रदान करता है। ट्रांसफर होने पर, आप अपने मौजूदा लोन पर टॉप-अप लोन की संभावनाओं की भी जांच कर सकते हैं।

See also  HDFC Bank Personal Loan Kya Hai 2021 - एचडीएफसी पर्सनल लोन

समग्र गृह ऋण

इस प्रकार का होम लोन उस जमीन के प्लॉट को खरीदने के लिए वित्तपोषण प्रदान करता है जहां आप एक घर बनाना चाहते हैं और निर्माण के लिए, दोनों एक ही ऋण के भीतर।

होम लोन लेने के लाभ

कर लाभ

होम लोन का सबसे महत्वपूर्ण लाभ आयकर कटौती है जिसे आप ब्याज और मूलधन के पुनर्भुगतान पर दावा कर सकते हैं। आप धारा 80सी के तहत मूल भुगतान पर 1.5 लाख रुपये तक, धारा 24बी के तहत ब्याज भुगतान पर 2 लाख रुपये तक, धारा 80ईई और 80ईईए के तहत विशेष परिस्थितियों में ब्याज चुकौती पर 2 लाख रुपये तक का दावा कर सकते हैं। और धारा 80सी के तहत स्टांप शुल्क खर्च पर 1.5 लाख रुपये तक।

कम ब्याज दर

होम लोन की ब्याज दर उपलब्ध किसी भी अन्य प्रकार के लोन की तुलना में बहुत कम है। यदि आप नकदी की कमी का सामना करते हैं, तो आप इस मुद्दे को हल करने के लिए व्यक्तिगत ऋण की तुलना में कम ब्याज दर पर मौजूदा होम लोन पर टॉप-अप प्राप्त कर सकते हैं।

संपत्ति का उचित परिश्रम


जब आप घर खरीदने के लिए किसी बैंक के माध्यम से जाते हैं, तो बैंक कानूनी दृष्टिकोण से संपत्ति पर पूरी तरह से जांच करेगा और जांच करेगा कि प्रस्तुत किए गए सभी दस्तावेज वैध हैं या नहीं।

बैंक की ओर से यह ड्यू डिलिजेंस चेक आपके द्वारा धोखाधड़ी किए जाने के जोखिम को कम करेगा। अगर बैंक संपत्ति को मंजूरी देता है, तो इसका मतलब है कि आप और आपका घर सुरक्षित हैं।

लंबी चुकौती अवधि

किसी भी अन्य लोन के विपरीत, होम लोन की चुकौती अवधि लंबी होती है, यानी 25-30 साल। यह महत्वपूर्ण ऋण राशि के कारण है जिसे घर खरीदने के लिए उधार लेना होगा।

See also  Paytm Personal Loan Kaise Le : पेटीएम से लोन कैसे ले? How To Get Paytm Personal Loan Apply Online

ऋण राशि और लंबी अवधि में लागू ब्याज को फैलाने से मासिक ईएमआई कम हो जाएगी जिससे उधारकर्ता का बोझ कम हो जाएगा।

कोई पूर्व भुगतान जुर्माना नहीं

जब आप फ्लोटिंग-रेट होम लोन लेते हैं, तो आप बिना किसी प्रीपेमेंट पेनल्टी के जब भी आपके पास एकमुश्त राशि होती है, तो आप लोन के लिए प्रीपेमेंट कर सकते हैं। यह आपको निर्धारित ऋण अवधि से बहुत पहले होम लोन को बंद करने में मदद करेगा।

बैलेंस ट्रांसफर सुविधा

आप कई कारणों से होम लोन को एक ऋणदाता से दूसरे में स्थानांतरित कर सकते हैं, जैसे कि ब्याज दर, सेवा शुल्क, ग्राहक सेवा अनुभव, और अन्य।

होम लोन की ब्याज़ दरें

मार्च 2021 तक भारत में औसत होम लोन की ब्याज दरें 6.5% से 12.00% तक हैं। दरें आमतौर पर ऋणदाता से ऋणदाता, आरबीआई द्वारा निर्धारित रेपो दर, मुद्रास्फीति, आर्थिक गतिविधियों और कई अन्य कारकों में भिन्न होती हैं।

कुछ बैंक होम लोन की ब्याज दर पर 0.05% की छूट प्रदान करके महिलाओं, बैंक कर्मचारियों और वरिष्ठ नागरिकों को विशेष विशेषाधिकार भी देते हैं।

इसके अलावा, होम लोन की ब्याज दर या तो फिक्स्ड या फ्लोटिंग प्रकृति की हो सकती है। फिक्स्ड-रेट होम लोन बैंक द्वारा निर्दिष्ट अवधि के लिए समान रहता है। इस प्रकार का होम लोन बाजार के उतार-चढ़ाव से सुरक्षित रहता है।

फ्लोटिंग-रेट होम लोन के मामले में, लागू ब्याज दर बाजार के उतार-चढ़ाव के आधार पर भिन्न होती है। यह उधारकर्ता के लिए फायदेमंद हो भी सकता है और नहीं भी।

पात्रता

बैंकों के पास होम लोन के लिए पात्रता मानदंड की एक सूची है। बैंक अपनी चुकौती की आदतों को समझने के लिए सबसे पहले अपने क्रेडिट इतिहास को देखते हैं। आमतौर पर, 750 और उससे अधिक के क्रेडिट स्कोर को प्राथमिकता दी जाती है। ध्यान में रखे गए कुछ अन्य महत्वपूर्ण कारक इस प्रकार हैं:

  • उम्र
  • रोजगार के प्रकार
  • न्यूनतम सालाना वेतन
  • जमानत की सुरक्षा
  • मार्जिन आवश्यकताएँ
  • संपत्ति, देनदारियां, स्थिरता और व्यवसाय की निरंतरता continuity
  • निवास की स्थिति (निवासी भारतीय / अनिवासी भारतीय)

आवश्यक दस्तावेज़

आपके विधिवत भरे हुए ऋण आवेदन के साथ निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता है।

See also  YES BANK Personal Loan 2021 - येस बैंक पर्सनल लोन
कृषक वेतनभोगी ग्राहक व्यवसायी/गैर-वेतनभोगी पेशेवर
फोटो के साथ आवेदन पत्र फोटो के साथ आवेदन पत्र फोटो के साथ आवेदन पत्र
पहचान और निवास प्रमाण पहचान और निवास प्रमाण पहचान और निवास प्रमाण
पिछले 6 महीने के बैंक स्टेटमेंट पिछले 6 महीने के बैंक स्टेटमेंट पिछले 6 महीने के बैंक स्टेटमेंट
प्रोसेसिंग फीस चेक प्रोसेसिंग फीस चेक प्रोसेसिंग फीस चेक
भूमि जोत को दर्शाने वाली कृषि भूमि के शीर्षक दस्तावेजों की प्रतियां नवीनतम वेतन पर्ची शैक्षिक योग्यता प्रमाणपत्र और व्यवसाय का प्रमाण
खेती की जा रही फसलों को दर्शाने वाली कृषि भूमि के शीर्षक दस्तावेजों की प्रतियां फॉर्म 16 व्यवसाय प्रोफ़ाइल और पिछले 3 वर्षों का आयकर रिटर्न (स्वयं और व्यवसाय)
लिए गए ऋण के पिछले 2 वर्षों का विवरण State पिछले 3 वर्षों का लाभ / हानि और बैलेंस शीट

ईएमआई कैलकुलेटर

आम तौर पर, एक ईएमआई कैलकुलेटर एक सरल और आसान उपकरण है जो ऋण के रूप में ऋणदाता (बैंक) को देय मासिक राशि की गणना करता है।

आप हमारे होम लोन ईएमआई कैलकुलेटर को आजमा सकते हैं ताकि यह पता लगाया जा सके कि आपको एक विशिष्ट ऋण राशि के लिए हर महीने कितनी ईएमआई का भुगतान करना पड़ सकता है और अग्रिम में अपनी सामर्थ्य का पता लगा सकते हैं।

होम लोन कैलकुलेटर का उपयोग करना आसान है क्योंकि आपको केवल मूल ऋण राशि के मूल्यों को दर्ज करना है जिसे आप उधार लेने की योजना बना रहे हैं (पी), समय अवधि (एन), और ब्याज दर (आर)।

आवेदन करने की प्रक्रिया

प्रौद्योगिकी के आगमन के साथ मौजूद विभिन्न माध्यमों की बदौलत होम लोन प्राप्त करना पहले की तुलना में आसान हो गया है। कोई या तो सीधे बैंक शाखा में जा सकता है, होम लोन के विकल्पों के बारे में पूछताछ कर सकता है या ऑनलाइन आवेदन के लिए जा सकता है।

आवेदन करने पर, बैंक आपसे आवश्यक दस्तावेज एकत्र करता है। यह आपके आवेदन की प्रक्रिया शुरू करता है, जिसमें CIBIL स्कोर की जाँच , संपत्ति का मूल्य, आपकी आय और देनदारियों के आधार पर पात्रता गणना, और बहुत कुछ शामिल है।

सभी दस्तावेजों का मूल्यांकन और सत्यापन करने के बाद, बैंक ऋण को स्वीकृत या अस्वीकार करने का निर्णय लेते हैं।

Leave a Comment