Personal Loan In Hindi – Interest Rates, Eligibility, Features

व्यक्तिगत ऋण एक ऐसा ऋण है जो व्यक्तियों द्वारा अपनी वित्तीय प्रतिबद्धताओं या आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए लिया जाता है। इस प्रकार का ऋण तब काम आता है जब आपके पास अप्रत्याशित खर्चे हों।

व्यक्ति व्यक्तिगत ऋण के माध्यम से प्राप्त धन का उपयोग बड़ी खरीदारी करने, उच्च-ब्याज वाले ऋणों को समेकित करने, शादी के खर्चों और शैक्षिक खर्चों को पूरा करने, यात्रा पर जाने और कई अन्य कारणों से करते हैं।

ऋण आमतौर पर किसी बैंक या गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (NBFC) से पूर्व-सहमत दर और नियम और शर्तों पर लिया जाता है।

शीर्ष व्यक्तिगत ऋण ब्याज दरें 2021

ऋणदाता ब्याज दरें (प्रति वर्ष)
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 9.60%
Kotakbank १०.२५%
ऐक्सिस बैंक 10.40%
आईडीएफसी फर्स्ट बैंक 10.49%
इंडसइंड बैंक 10.49%
एचडीएफसी बैंक 10.50%
आईसीआईसीआई बैंक १०.७५%
फुलर्टन इंडिया 11.99%
आईडीबीआई बैंक १२.००%
बजाज फिनसर्व १२.९९%
आईआईएफएल १२.९९%
आरबीएल बैंक 13.99%

पर्सनल लोन की विशेषताएं और लाभ

  • व्यक्तिगत ऋण असुरक्षित ऋण हैं जिनके लिए आवेदक को किसी भी संपत्ति को संपार्श्विक के रूप में गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं होती है।
  • व्यक्तिगत ऋण उधारकर्ता की क्रेडिट रिपोर्ट/इतिहास के आधार पर विश्लेषण की गई साख के आधार पर प्रदान किए जाते हैं।
  • होम लोन या कार लोन के मामले में, आप केवल घर या कार खरीदने के लिए धन का उपयोग कर सकते हैं। व्यक्तिगत ऋण से प्राप्त धन का उपयोग किसी भी उद्देश्य के लिए किया जा सकता है।
  • आपकी सुविधा के आधार पर लोन की अवधि 12 महीने से लेकर 60 महीने तक हो सकती है।
  • व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन करने के लिए न्यूनतम दस्तावेज, जैसे पहचान, पता और आय का प्रमाण पर्याप्त है।
  • कई तत्काल ऋण वितरण योजनाएं हैं जहां ऋणदाता कुछ ही घंटों में आपको नकद राशि सौंप देता है।
  • ऋण राशि कई कारकों पर निर्भर करती है, जैसे पुनर्भुगतान क्षमता, आय स्रोत, और बहुत कुछ।
  • ऋण राशि 10,000 रुपये से लेकर कुछ लाख तक हो सकती है।

व्यक्तिगत ऋण पात्रता को प्रभावित करने वाले कारक

क्रेडिट स्कोर Score

क्रेडिट स्कोर एक 3 अंकों की संख्या है जो ऋणदाता को आपकी साख का प्रतिनिधित्व करती है। यह बताता है कि आपने अतीत में अपने वित्त और बिलों का प्रबंधन कैसे किया है। स्कोर जितना कम होगा, आपके ऋण आवेदन पर अच्छा सौदा पाने की संभावना उतनी ही कम होगी।

See also  CashPost Loan Kaise Liya Jata Hai – CashPost से लोन कैसे लिया जाता है? : CashPost Loan App Review

कई ऋणदाता कम स्कोर वाले व्यक्तियों को वित्तपोषण से भी इनकार करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि उधारकर्ता अपने ऋण चुकौती में चूक कर सकता है। ऋण प्राप्त करने की संभावनाओं को बेहतर बनाने के लिए, यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपने क्रेडिट स्कोर को पहले से जांच लें, और यदि यह कम है, तो आप ऋण के लिए आवेदन करने से पहले इसे बनाने पर काम कर सकते हैं।

मासिक आय

चूंकि संपार्श्विक व्यक्तिगत ऋणों का बैकअप नहीं लेते हैं, इसलिए आपकी मासिक आय और पुनर्भुगतान क्षमता महत्वपूर्ण हो जाती है। आप जिस स्थान पर रहते हैं, उसके आधार पर आय की आवश्यकताएं अलग-अलग होती हैं, यानी यह मेट्रो शहरों, टियर -1 शहरों, टियर -2 शहरों, कस्बों और गांवों में भिन्न हो सकती है।

कार्य अनुभव

आवेदक जिन्होंने हाल ही में रोजगार प्राप्त किया है या अपना व्यवसाय शुरू किया है, उन्हें ऋणदाताओं द्वारा आर्थिक रूप से सुरक्षित नहीं माना जाता है। पर्याप्त कार्य अनुभव वाले आवेदकों को अपने आवेदन को स्वीकृत करने की अधिक संभावना है क्योंकि ऋणदाताओं को लगता है कि उनके पास अपेक्षाकृत सुरक्षित वित्तीय योजनाएं और बचत है।

न्यूनतम 2-3 वर्ष का अनुभव अनुकूल है; आवेदक को वर्तमान नियोक्ता के साथ न्यूनतम 1 वर्ष के लिए नियोजित किया जाना चाहिए।

देयताएं

जब आपके ऋण आवेदन को मंजूरी देने की बात आती है तो आपकी वर्तमान देनदारियां सौदे को बना या बिगाड़ सकती हैं।

यदि आप पहले से ही भारी क्रेडिट कार्ड बिल, गृह ऋण ईएमआई, कार ऋण ईएमआई, और अन्य ऋणों का भुगतान कर रहे हैं और यदि आपने व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन किया है, तो ऋणदाता आपके ऋण-से-आय अनुपात को तौलेगा और आवेदन को मंजूरी नहीं देने का निर्णय ले सकता है। .

ऐसा इसलिए है क्योंकि आपकी मासिक आय का अधिकांश हिस्सा ऋण चुकौती में जा सकता है, जो आपके घरेलू खर्चों के लिए पर्याप्त धन नहीं छोड़ सकता है।

उम्र

आवेदक की उम्र लोन के अप्रूवल में अहम भूमिका निभाती है। ऋणदाता यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी आयु की जांच करते हैं कि उधारकर्ता के पास ऋण चुकाने के लिए पर्याप्त कार्य समय है।

इसलिए, वेतनभोगी आवेदकों को 23-58 वर्ष की सीमा में होना चाहिए, और स्व-नियोजित गैर-पेशेवरों को आसान स्वीकृति के लिए ऋण के लिए आवेदन करते समय 28-65 वर्ष की सीमा में होना चाहिए।

पर्सनल लोन कब लें?

एक उच्च-दर ऋण का भुगतान करें

क्रेडिट कार्ड बिल या उच्च ब्याज दर वाले ऋण को चुकाने में विफलता के मामले में, व्यक्ति व्यक्तिगत ऋण की मदद लेते हैं ताकि वे उच्च दर वाले ऋण को तुरंत चुका सकें और मासिक किश्तों के माध्यम से व्यक्तिगत ऋण चुका सकें।

See also  Personal Loan : पर्सनल लोन क्या होता है – Personal Loan Kaise Le

आपात चिकित्सा

जब कोई मेडिकल इमरजेंसी होती है और चिकित्सा खर्चों को पूरा करने के लिए पर्याप्त धन नहीं होता है, तो व्यक्ति व्यक्तिगत ऋण के लिए जाते हैं। चूंकि कुछ ऋणदाता तुरंत व्यक्तिगत ऋण प्रदान करते हैं, यह आपात स्थिति को संभालने के काम आता है।

शिक्षा व्यय

जब आप या आपके प्रियजन उच्च शिक्षा के माध्यम से महान ऊंचाइयों को प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप संबंधित खर्चों की देखभाल के लिए व्यक्तिगत ऋण को प्राथमिकता दे सकते हैं।

कार/घर के लिए डाउनपेमेंट

होम लोन या कार लोन में आमतौर पर न्यूनतम 10% -15% का मार्जिन शामिल होता है। इसका मतलब है कि आपको अपनी जेब से संपत्ति की लागत का कम से कम 10% -15% खर्च करना होगा। यदि आपने इसे संभालने के लिए पर्याप्त बचत नहीं की है, तो आप इस लागत को संभालने के लिए व्यक्तिगत ऋण के लिए जा सकते हैं।

अपने व्यवसाय को वित्त दें

कुछ लोग अपने व्यवसाय के वित्तपोषण के लिए व्यक्तिगत ऋण का उपयोग करते हैं। मान लें कि इन्वेंट्री भरने या ग्राहक को समय पर थोक ऑर्डर देने के लिए अचानक नकदी की आवश्यकता है। इस स्थिति में बिज़नेस लोन के लिए अप्लाई करने में आपके दस्तावेज़ों का मूल्यांकन करने में कुछ दिन लग सकते हैं. ऐसे में पर्सनल लोन आपके काम आ सकता है।

शादी का खर्च

शादी समारोह आयोजित करना एक महंगा मामला है, खासकर भारत में। जब आवश्यकताएं आपके बजट से अधिक हो रही हों, तो आप खर्चों का प्रबंधन करने और बाद में ऋण राशि चुकाने के लिए व्यक्तिगत ऋण के लिए जा सकते हैं।

छुट्टी

यदि आप उस अंतरराष्ट्रीय अवकाश की योजना बना रहे हैं लेकिन धन की कमी के कारण अपने लक्ष्य तक नहीं पहुंच पा रहे हैं, तो आप कम धन के लिए व्यक्तिगत ऋण ले सकते हैं और अपने सपनों की छुट्टी का पीछा कर सकते हैं। एक बार वापस आने के बाद ऋण चुकाना हमेशा संभव होता है।

पात्रता मापदंड

व्यक्तिगत ऋण प्राप्त करने के लिए पात्रता मानदंड हर बैंक में अलग-अलग होते हैं। हालांकि, यहां सामान्य मानदंड हैं जिन्हें आपको जानना चाहिए।

विवरण वेतनभोगी आवेदक स्व-नियोजित आवेदक
उम्र 23-58 वर्ष 28-65 वर्ष
आय रु.२५,००० प्रति माह रु.40 लाख प्रति वर्ष (टर्नओवर)
न्यूनतम अनुभव 2 साल; वर्तमान नियोक्ता के साथ कम से कम एक वर्ष के लिए नियोजित वर्तमान व्यवसाय के साथ 2-3 वर्षों का व्यावसायिक अनुभव

आवश्यक दस्तावेज़

वेतनभोगी स्व नियोजित
फोटोग्राफ के साथ आवेदन

पत्र पहचान और निवास प्रमाण

पिछले छह महीने के बैंक विवरण

प्रसंस्करण शुल्क जांच

नवीनतम वेतन पर्ची

फॉर्म 16

फोटो के साथ आवेदन

पत्र पहचान और निवास प्रमाण

पिछले छह महीने के बैंक स्टेटमेंट

प्रोसेसिंग शुल्क चेक

बिजनेस प्रोफाइल का सबूत और पिछले तीन साल का आयकर रिटर्न (स्वयं और व्यवसाय)

पिछले तीन साल का लाभ और हानि विवरण और बैलेंस शीट

ईएमआई कैलकुलेटर

एक व्यक्तिगत ऋण ईएमआई कैलकुलेटर एक स्मार्ट उपकरण है जो आपके मासिक ईएमआई राशि ऋणदाता को देय की गणना करता है। यह मूल रूप से एक उपकरण है जहां आप मूल ऋण राशि (पी), ऋण चुकाने की समय अवधि (एन), और ब्याज दर (आर) जैसे मूल्यों को दर्ज करते हैं ताकि आपकी ईएमआई का पता लगाया जा सके और आपके बजट का अग्रिम पता लगाया जा सके।

आपको क्या पता होना चाहिए

  • ब्याज दरें: चूंकि व्यक्तिगत ऋण असुरक्षित होते हैं, इसलिए ब्याज दरें अधिक हो सकती हैं। यदि आप बैंक या एनबीएफसी के आधार पर एक निश्चित या परिवर्तनीय ब्याज दर चुनते हैं तो इससे मदद मिलेगी।
  • पेनल्टी शुल्क: यदि आप समय पर अपने बकाया/ईएमआई का भुगतान नहीं करते हैं तो बैंक और एनबीएफसी आपके ऋण पर उच्च जुर्माना लगाते हैं।
  • आवश्यकता का विश्लेषण करें: व्यक्तिगत ऋण या कोई भी ऋण वास्तविक और तत्काल जरूरतों के लिए होता है। इसलिए, यदि आपकी वित्तीय स्थिति को बिना ऋण लिए संभाला जा सकता है, तो आपको इसे लेने से बचना चाहिए।

आवेदन कैसे करें?

चरण 1 : पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए अपनी पात्रता की जांच करें।

चरण 2 : व्यक्तिगत ऋण प्रस्तावों पर अपना शोध करें और कुछ उधारदाताओं को शॉर्टलिस्ट करें जो आपको लगता है कि आपके लिए अनुकूल हैं।

चरण 3 : उनके निकटतम शाखा कार्यालय या उनकी वेबसाइट पर जाएँ।

चरण 4 : आवेदन पत्र भरें और प्रस्ताव के बारे में विस्तार से पूछताछ करने के बाद आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें।

चरण 5 : बैंक आपके आवेदन पर कार्रवाई करेगा और निर्धारित अवधि के भीतर आपको उनके निर्णय के बारे में सूचित करेगा।

डिजिटलीकरण के लिए धन्यवाद, ऋण के लिए आवेदन करना अब कई बार बैंक जाने तक ही सीमित नहीं है। इसके बजाय, आप इसे ऑनलाइन कर सकते हैं। एक बार जब आप पूरी लोन प्रक्रिया को जान लेते हैं और पर्सनल लोन के नियमों और शर्तों से सहमत होते हैं, तो बैंक आवश्यक दस्तावेज एकत्र करता है।

यह आपके CIBIL स्कोर, वित्तीय तात्कालिकता की प्रकृति आदि की जाँच सहित ऋण प्रक्रिया शुरू करता है। सभी कागजात के मूल्यांकन के आधार पर, बैंक आपके ऋण आवेदन पर अपने निर्णय को सूचित करेगा।

See also  HDFC Bank Personal Loan Kya Hai 2021 - एचडीएफसी पर्सनल लोन

Leave a Comment