Personal Loan : पर्सनल लोन क्या होता है – Personal Loan Kaise Le

नमस्कार दोस्तों, आज हम इस पोस्ट के माध्यम से व्यक्तिगत के बारे में जानेंगे। पर्सनल लोन के बारे में जानकारी नहीं होने के कारण लोग पर्सनल लोन लेने से डरते हैं, जहां हम पर्सनल लोन लेकर अपनी कई पर्सनल प्रॉब्लम्स को सॉल्व कर सकते हैं. उदाहरण के लिए, यदि हम बच्चों के लिए स्कूल की फीस देना चाहते हैं या किसी के लिए चिकित्सा प्राप्त करना चाहते हैं या किसी को बहुत महंगा उपहार देना चाहते हैं, तो हम व्यक्तिगत रूप से बहुत कुछ कर सकते हैं। बैंक जो लोन देते हैं वह ज्यादातर वेतनभोगी लोगों के लिए होते हैं, इसलिए अगर आपका किसी बैंक में सैलरी अकाउंट है तो आप आसानी से पर्सनल लोन ले सकते हैं। आज इस ब्लॉग पोस्ट में हम जानेंगे कि पर्सनल लोन क्या होता है, पर्सनल लोन लेने के लिए किन दस्तावेजों की जरूरत होती है और पर्सनल लोन कैसे मिलता है, तो चलिए शुरू करते हैं।

एक व्यक्तिगत ऐनी क्या है

एक विषय चुनॆं

 

व्यक्तिगत ऐनी: व्यक्तिगत ऐनी क्या है - व्यक्तिगत ऐनी कैसे ले

सबसे पहले बात करते हैं कि पर्सनल लोन क्या होता है, पर्सनल लोन एक बैंक द्वारा दिया जाने वाला लोन होता है, जो बैंक आपको आपके अच्छे क्रेडिट स्कोर के आधार पर देता है। पर्सनल लोन के लिए दो चीजों की आवश्यकता होती है, पहला आपके पक्ष में और दूसरा आपके हित में। बल्कि सामान्य से कागज़ से आप आसानी से पर्सनल लोन ले सकते हैं और दूसरी बात यह है कि अगर आप होम लोन, गोल्ड लोन या इसी तरह का लोन लेना चाहते हैं तो पर्सनल लोन पर ब्याज़ दर बहुत ज़्यादा है. एक ऋण, तो ब्याज दर बहुत कम है लेकिन व्यक्तिगत ब्याज दर बहुत अधिक है।

See also  Car Loan Kese Lete Hai?

निजीकरण के लिए कौन से दस्तावेज़ों की आवश्यकता है

व्यक्तिगत ऐनी: व्यक्तिगत ऐनी क्या है - व्यक्तिगत ऐनी कैसे ले

आइए अब जानते हैं कि व्यक्तिगत एनोटेशन के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। अगर देखा जाए कि पर्सनल लोन बैंक केवल 2 चीजों की पुष्टि करते हैं, पहला आपका क्रेडिट स्कोर क्या है, अगर आपका क्रेडिट स्कोर 750 से 950 तक है तो आपको आसानी से लोन मिल जाएगा लेकिन अगर आपका क्रेडिट स्कोर 700 है तो कम से कम आपको नहीं मिलेगा। यदि आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो आप उसके बिलों का भुगतान कैसे करते हैं या यदि आपने पहले ऋण लिया है तो आप उसकी ईएमआई का भुगतान कैसे करते हैं, यदि आप समय पर भुगतान करते हैं, तो आपका क्रेडिट स्कोर बहुत बेहतर होगा। दूसरी चीज जो बैंक देखता है कि क्या आप समय पर ऋण चुका सकते हैं, बैंक के लिए 2 चीजें, चाहे आप वेतनभोगी हों या स्वरोजगार, यदि आप वेतनभोगी हैं, तो बैंक आपको आसानी से ऋण देगा, बैंक इसके लिए आपसे 3 महीने की सैलरी स्लिप लेता है और अगर आप स्वरोजगार कर रहे हैं तो भी आपको आसानी से लोन मिल जाएगा लेकिन इसके लिए बैंक आपकी आमदनी, आपका काम ये सब चीजें आपसे लेता है। पर्सनल लोन लेने के लिए आपको 2 चीजें करने की जरूरत होती है, पहला आपका क्रेडिट स्कोर, आपका सिविल स्कोर अच्छा होना चाहिए, दूसरा, आप ये दोनों चीजें ले रहे हैं या नहीं, आप समय पर लोन चुका सकते हैं। तब आपको आसानी से लोन मिल सकता है।

व्यक्तिगत खाते के लिए आवेदन कैसे करें

व्यक्तिगत ऐनी: व्यक्तिगत ऐनी क्या है - व्यक्तिगत ऐनी कैसे ले

आइए अब बात करते हैं कि व्यक्तिगत खाते के लिए आवेदन कैसे करें। पर्सनल लोन 2 तरह से मिलता है, या तो बैंक खुद आपको एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक जैसे पर्सनल लोन लेने के लिए कहता है, इसलिए आपको उनके नेट बैंकिंग में मिलने वाले ऑफर्स से पता चलता है कि आपकी कीमत 2 लाख रुपये है। पर्सनल लोन लेने या पर्सनल लोन के लिए 5 लाख रुपये स्वीकृत। आपको ऐसे ऑफर मिलते हैं, पहला तरीका यह है कि बैंक खुद आपको पर्सनल लोन देता है और दूसरा यह कि आप खुद बैंक में अप्लाई कर सकते हैं, अगर बैंक खुद आपको पर्सनल लोन ऑफर करता है। तो यह बहुत अच्छा है क्योंकि जब बैंक आपको ऑफर करता है, तो वह पहले से ही आपके सिविल स्कोर की जांच करता है। स्व-रोजगार का प्रमाण और आप आसानी से व्यक्तिगत ऋण प्राप्त कर सकते हैं, दूसरा तरीका है कि बैंक में जाकर व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन करें, आपको उस बैंक में जाना चाहिए जहां आपका खाता है क्योंकि अधिकांश बैंक अपने ग्राहकों को व्यक्तिगत ऋण देते हैं। और यदि आप किसी बैंक में जाते हैं और व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन करते हैं, तो पहला प्रश्न होगा, क्या आपके पास खाता है, आपने उसी शाखा में व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन क्यों नहीं किया मैं उस स्थान पर जाऊंगा जहां आप आपका अपना खाता है और आप व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं। तो आपको एक फॉर्म मिलेगा जिसमें आपको अपना विवरण भरना होगा और उसके लिए आपको आईडी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ देना होगा जिसके लिए आप आधार कार्ड और पैन कार्ड दे सकते हैं और अपनी सैलरी स्लिप दे सकते हैं और आपको फिर से लोन मिल जाएगा। व्यक्तिगत ऋण प्राप्त करना बहुत आसान है क्योंकि कागज की आवश्यकताएं बहुत कम हैं। इसलिए पर्सनल लोन के मामले में कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए।

See also  Personal Loan In Hindi – Interest Rates, Eligibility, Features

पर्सनल लेते समय इन बातों का रखें ध्यान .n

व्यक्तिगत ऐनी: व्यक्तिगत ऐनी क्या है - व्यक्तिगत ऐनी कैसे ले

1.) आपको पर्सनल लोन बहुत सावधानी से लेने का फैसला करना चाहिए क्योंकि इसमें ब्याज बहुत अधिक होता है।

2.) पर्सनल लोन हमेशा तभी लेना चाहिए जब आपके पास और कोई विकल्प न हो।

3.) आपका पर्सनल लोन तभी लिया जाना चाहिए जब आप उसकी ईएमआई समय पर चुका सकें।

तो दोस्तों आज की इस पोस्ट में आपने जाना कि पर्सनल ए क्या है, पर्सनल को कौन से दस्तावेज जमा करने हैं और पर्सनल कैसे लेना है। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे लाइक करें, अपने दोस्तों के साथ शेयर करें, अगर आपका कोई सवाल है, तो कृपया हमें कमेंट करें। आपको इतना कीमती समय देने के लिए दिल से धन्यवाद।

 

Leave a Comment