Personal Loan Kese Liya Jata Hai – पर्सनल लोन के लिए कैसे अप्‍लाई करें?

Personal Loan विभिन्न बैंकों और एनबीएफसी द्वारा प्रदान की जाने वाली वित्तीय सहायता का एक रूप है। इसका उपयोग व्यक्तिगत जरूरतों के लिए किया जा सकता है जैसे कि चिकित्सा आपात स्थिति, उच्च शिक्षा, शादी का खर्च, छुट्टी की योजना, और बहुत कुछ। अगर आप भी पर्सनल लोन लेना चाहते है तो इस पोस्ट में आपको Personal Loan Kese Liya Jata Hai की पूरी जानकारी मिलेगी।

कुछ अन्य प्रकार के ऋणों के विपरीत, उधार ली गई राशि का वास्तव में उपयोग कैसे किया जाता है, इस पर कोई प्रतिबंध नहीं है; कर्जदार को पैसे का इस्तेमाल किसी भी कारण से करने की पूरी आजादी है।

Contents

पर्सनल लोन क्या है?

व्यक्तिगत ऋण एक प्रकार का असुरक्षित ऋण है जिसे आप किसी बैंक या वित्तीय संस्थान से उधार ले सकते हैं यदि आपको अपनी वित्तीय आवश्यकताओं के भुगतान के लिए धन की आवश्यकता होती है।

Personal Loan Kese Liya Jata Hai
Personal Loan Kese Liya Jata Hai

पर्सनल लोन में दो आवश्यक गुण होते हैं:

  • अंतिम उपयोग पर कुल लचीलापन: आप ऋण राशि कैसे खर्च कर सकते हैं, इस पर कोई प्रतिबंध नहीं है। यह होम लोन या कार लोन के विपरीत है जहां लोन की राशि का उपयोग केवल संपत्ति या वाहन खरीदने के लिए ही किया जा सकता है। आप पैसे का किसी भी तरह से उपयोग करने के लिए स्वतंत्र हैं।
  • संपार्श्विक की गैर-आवश्यकता: व्यक्तिगत ऋण असुरक्षित ऋण हैं, जिसका अर्थ है कि आपको ऋणदाता को संपत्ति, शेयर या किसी अन्य संपत्ति के रूप में कोई संपार्श्विक प्रदान करने की आवश्यकता नहीं है।

पर्सनल लोन कैसे काम करता है?

पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करने के लिए आप अपने बैंक या किसी वित्तीय संस्थान से संपर्क कर सकते हैं। इन दिनों, आप पर्सनल लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। अधिकांश बैंकों और एनबीएफसी की आधिकारिक वेबसाइट पर एक क्लिक के साथ व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन करने का प्रावधान है।

Personal Loan Details

Interest Rate 8.95% p.a. onwards
Loan Amount Up to Rs.50 lakh
Loan Tenure Up to 7 years
Processing Fee 0% – 3% of the loan amount + GST

आपकी व्यक्तिगत ऋण पात्रता आपके क्रेडिट स्कोर, आय, आयु, रोजगार के प्रकार और कुछ अन्य कारकों जैसे विभिन्न कारकों के आधार पर निर्धारित की जाती है। यदि वित्तीय संस्थान को पता चलता है कि आपकी पात्रता मानदंड अनुकूल हैं, तो वे आपके व्यक्तिगत ऋण को मंजूरी देंगे और राशि को आपके खाते में वितरित कर देंगे।

अब, व्यक्तिगत ऋण राशि आपके खाते में नकद के रूप में वितरित की जा सकती है, या ऋणदाता आपको एक प्री-लोडेड कार्ड प्रदान कर सकता है जिसका उपयोग आपकी खरीदारी के लिए किया जा सकता है। ऋण की अवधि के दौरान मासिक ईएमआई के माध्यम से चुकौती की जाती है। अधिकांश बैंक आपके पर्सनल लोन के आंशिक भुगतान और प्री-क्लोजर की अनुमति देते हैं।

पर्सनल लोन का उपयोग किस लिए किया जा सकता है?

व्यक्तिगत ऋण राशि के उपयोग पर कोई शर्त नहीं है। उधारकर्ता अपनी व्यक्तिगत ऋण राशि का उपयोग विवाह, चिकित्सा आपात स्थिति, उच्च शिक्षा, अवकाश योजना, गृह नवीनीकरण और ऐसी कई आवश्यकताओं जैसी विभिन्न आवश्यकताओं के लिए कर सकता है।

See also  Best Banks for Business Loans In Hindi - भारत में बिज़नेस लोन के लिए सर्वश्रेष्ठ बैंक
पर्सनल लोन का उपयोग
पर्सनल लोन का उपयोग

पर्सनल लोन कब एक अच्छा विकल्प है?

अगर आपको जल्दी और अपेक्षाकृत कम समय के लिए पैसे की जरूरत है तो पर्सनल लोन एक अच्छा विकल्प है। चूंकि आपको ऋण राशि के अंतिम कारण के लिए कागजी कार्रवाई प्रदान करने की आवश्यकता नहीं है, ऋण संवितरण अन्य ऋणों की तुलना में तुलनात्मक रूप से तेज होगा। उदाहरण के लिए, होम लोन के लिए, आपको संपत्ति के टाइटल डीड से संबंधित कानूनी कागजी कार्रवाई, सभी सरकारी परमिट और अन्य सहायक दस्तावेज प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। चूंकि आप किसी भी कारण से अपने व्यक्तिगत ऋण का उपयोग करने के लिए स्वतंत्र हैं, इस अंतिम-उपयोग दस्तावेज़ीकरण की कोई आवश्यकता नहीं है।

एक व्यक्तिगत ऋण भी एक अच्छा विकल्प है जब आपके पास संपार्श्विक के रूप में ऋण के लिए गिरवी रखने के लिए कोई संपत्ति नहीं होती है। इसके बजाय ऋणदाता यह निर्धारित करने के लिए आपके क्रेडिट स्कोर और पुनर्भुगतान इतिहास की समीक्षा करेंगे कि क्या आप कम जोखिम वाले ग्राहक हैं और यह तय करेंगे कि उनकी संपत्ति की सुरक्षा के लिए आपके आवेदन को स्वीकार करना है या नहीं।

पर्सनल लोन के रूप में मुझे कितनी लोन राशि मिल सकती है?

व्यक्तिगत ऋण के तहत कोई विशिष्ट ऋण राशि नहीं है। उधारकर्ता 10,000 रुपये से लेकर 50 लाख रुपये तक के ऋण का लाभ उठा सकता है। आप जिस राशि के लिए आवेदन करते हैं, वह व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन करते समय भुगतान करने की आपकी इच्छा के अनुरूप होनी चाहिए। अंतिम स्वीकृत ऋण राशि, निश्चित रूप से, बैंक/एनबीएफसी द्वारा उपयोग की जाने वाली उधार आवश्यकताओं पर निर्भर करती है और वे ऋण चुकाने की आपकी क्षमता को कैसे निर्धारित करते हैं।

व्यक्तिगत ऋण पर मुझे अधिकतम पुनर्भुगतान अवधि कितनी मिल सकती है?

पर्सनल लोन 12 महीने की न्यूनतम चुकौती अवधि से लेकर अधिकतम 7 साल तक दिया जाता है।

Documents Required for Personal Loan

Requirements Salaried Individuals Self Employed
Proof of Identity Passport, Voter’s ID, Driving License or PAN Card Passport, Voter’s ID, Driving License or PAN Card
Proof of Residence Passport or utility bills Passport or utility bills
Proof of Income Bank statement of salary account for the past two years Audited financial statement of the past two years

पर्सनल लोन अप्रूवल में सबसे महत्वपूर्ण कारक क्या है?

आपका क्रेडिट स्कोर और आपकी क्रेडिट रिपोर्ट सबसे महत्वपूर्ण कारक हैं जो यह तय करते हैं कि आपका व्यक्तिगत ऋण स्वीकार किया गया है या नहीं। इसका क्या मतलब है?

क्रेडिट रिपोर्ट और क्रेडिट स्कोर जारी करने के लिए आरबीआई द्वारा चार क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों या क्रेडिट ब्यूरो को मंजूरी दी गई है। बैंकों, क्रेडिट कार्ड कंपनियों और अन्य संगठित उधारदाताओं के सहयोग से, वे आपकी सभी क्रेडिट-संबंधित गतिविधियों के रिकॉर्ड एकत्र करते हैं और उनका रखरखाव करते हैं। आपके सभी क्रेडिट लेनदेन के लिए, ब्यूरो इन उधारदाताओं से मासिक आधार पर रिपोर्ट प्राप्त करता है। इसमें ईएमआई और क्रेडिट कार्ड के माध्यम से आपके भुगतान (किसी भी देर से या छूटे हुए भुगतान सहित), बकाया राशि, आपकी कुल क्रेडिट सीमा में कोई समायोजन, और आपकी क्रेडिट प्रोफ़ाइल के निर्माण के लिए प्रासंगिक कोई अन्य जानकारी शामिल है।

इस सारी जानकारी के आधार पर आपके क्रेडिट स्कोर को निर्धारित करने के लिए एक गणितीय सूत्र का उपयोग किया जाता है। स्कोर आपके अतीत और वर्तमान क्रेडिट व्यवहार का प्रतिनिधित्व करता है और संभावित उधारदाताओं को आपकी क्रेडिट-योग्यता का पूर्वावलोकन प्रदान करता है। यदि आपके पास अपने सभी भुगतान समय पर और पूर्ण रूप से करने का एक मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड है, तो आपका स्कोर उच्च प्रतीत होगा। यदि आपके पास भुगतान में चूक करने या अनावश्यक क्रेडिट का उपयोग करने का इतिहास है, तो आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

See also  CashPost Loan Kaise Liya Jata Hai – CashPost से लोन कैसे लिया जाता है? : CashPost Loan App Review

व्यक्तिगत ऋण स्वीकृत करने में क्रेडिट रिपोर्ट की क्या भूमिका है?

चूंकि आप बैंक/एनबीएफसी को व्यक्तिगत ऋण के लिए कोई संपार्श्विक प्रदान नहीं करते हैं, यदि आप अपने भुगतानों में चूक करते हैं, तो ऋणदाता पैसे खोने का जोखिम उठाता है। आपकी क्रेडिट पृष्ठभूमि निर्धारित करने और वर्षों से आपके ऋण चुकौती कार्यों की निगरानी के लिए, ऋणदाता आपकी क्रेडिट सूचना रिपोर्ट (सीआईआर) या क्रेडिट रिपोर्ट की समीक्षा कर सकते हैं। इससे उन्हें आपके क्रेडिट अनुशासन की समझ मिलती है और उन्हें यह तय करने में मदद मिलती है कि आप उच्च जोखिम वाले ग्राहक हैं या कम जोखिम वाले। एक व्यक्तिगत ऋण आवेदन को अधिकृत करने में उधारदाताओं के लिए एक महत्वपूर्ण विचार एक क्रेडिट रिपोर्ट है जो समय पर पुनर्भुगतान करने और समग्र जिम्मेदार क्रेडिट व्यवहार का एक स्पष्ट रिकॉर्ड प्रदर्शित करता है।

पर्सनल लोन के लिए पात्र होने के लिए न्यूनतम क्रेडिट स्कोर क्या है?

व्यक्तिगत ऋण के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए, आमतौर पर 750 या उससे अधिक के क्रेडिट स्कोर की सिफारिश की जाती है। आपकी रैंकिंग जितनी अधिक होगी, आपकी स्वीकृति की संभावना उतनी ही बेहतर होगी।

ऋणदाता आमतौर पर यह निर्धारित करने से पहले कि आपके आवेदन की प्रक्रिया को जारी रखना है या नहीं, पहले कदम के रूप में 750 के न्यूनतम क्रेडिट स्कोर की तलाश करते हैं। चूंकि व्यक्तिगत ऋण किसी भी संपार्श्विक के लिए नहीं पूछते हैं, ऋणदाता आपके क्रेडिट इतिहास को यह निर्धारित करने के लिए देखते हैं कि क्या आप पर अपने ऋण दायित्वों को पूरा करने के लिए भरोसा किया जा सकता है। 750 का क्रेडिट स्कोर बताता है कि ग्राहक द्वारा लंबे समय तक समय पर भुगतान करने का एक मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड प्रदर्शित किया गया है।

मेरा क्रेडिट स्कोर 750 से कम है। क्या मुझे पर्सनल लोन मिलेगा?

किसी दिए गए क्रेडिट स्कोर के लिए पर्सनल लोन हासिल करने की कोई गारंटी नहीं है। हालाँकि, आपके स्वीकार किए जाने की संभावना काफी अधिक है यदि आपका स्कोर 750 से ऊपर है। एक स्कोर जो एक ही समय में 750 से थोड़ा कम है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपके अनुरोध को अस्वीकार कर दिया जाएगा। आपके व्यक्तिगत ऋण आवेदन के कुछ संभावित परिणाम नीचे सूचीबद्ध हैं:

अगर आपका स्कोर 300-599 के बीच है, तो आप पर्सनल लोन के लिए पात्र नहीं होंगे। कम स्कोर इस क्षेत्र में उधारदाताओं के लिए एक चेतावनी संकेत है कि आपके पास अच्छे क्रेडिट व्यवहार का इतिहास नहीं है। अधिकांश ऋणदाता आपके अनुरोध को तुरंत अस्वीकार कर देंगे। अपने क्रेडिट स्वास्थ्य को बहाल करने और अपने स्कोर को उस स्तर तक बढ़ाने के लिए जहां आप ऋण के लिए पात्र हो जाते हैं, आपको तत्काल कदम उठाने होंगे।

600-749 का क्रेडिट स्कोर – आपके पास कुछ उधारदाताओं द्वारा स्वीकार किए जाने का एक मौका हो सकता है, लेकिन यह एक उच्च स्कोर नहीं है। वे अन्य कारकों को देखने में सक्षम हो सकते हैं, जैसे कि आपके करियर की स्थिरता, आपकी वार्षिक आय, आपकी अन्य देनदारियों की मात्रा, जो भविष्य में आपकी चुकौती क्षमता को प्रभावित करेगी। यदि वे इस बात से सहमत हैं कि, आपके स्कोर को देखते हुए, आपके पास अपने चुकौती बोझ को पूरा करने की क्षमता है, तो आपके आवेदन को स्वीकार किए जाने की संभावना है। हालांकि, अगर आप पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, तो आपको अपने स्कोर को बढ़ाकर 750 करने की सलाह दी जाती है।

750 और उससे अधिक का क्रेडिट स्कोर – इस तरह के स्कोर के साथ, आपके पास ऋण प्राप्त करने का एक अच्छा मौका है। एक उच्च स्कोर के कई अन्य लाभ हैं: अनुमोदन प्रक्रिया बहुत तेज होगी; ऋण की राशि बड़ी हो सकती है, और आप कम ब्याज दर पर बातचीत करने में सक्षम हो सकते हैं। जब आपके पास उच्च क्रेडिट स्कोर होता है, तो संपूर्ण ऋण स्वीकृति प्रक्रिया बहुत आसान होती है।

See also  Personal Loan : पर्सनल लोन क्या होता है – Personal Loan Kaise Le

क्रेडिट इतिहास के अलावा अन्य कौन से कारक हैं जो व्यक्तिगत ऋण के लिए अनुमोदन को प्रभावित करते हैं?

ऋण-अनुमोदन प्रक्रिया के दौरान, आपका रोजगार भी एक महत्वपूर्ण विचार है। चूंकि व्यक्तिगत ऋण के ग्राहकों के पास कोई संपार्श्विक नहीं होता है, उधारदाताओं को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होती है कि ऋण अवधि के दौरान आपके पास एक स्थिर मासिक आय होगी जो आपको नियमित रूप से भुगतान करने की अनुमति देगी। इसलिए वे आपके काम की स्थिति पर पूरा ध्यान देते हैं। वे देखेंगे कि क्या आपके पास स्थिर नौकरियां हैं और एक निश्चित समय के लिए एक ही स्थिति में हैं। नियमित रूप से रोजगार बदलने का इतिहास रखने वाला कोई व्यक्ति व्यक्तिगत ऋण के लिए आसानी से पात्र नहीं हो सकता है क्योंकि इसका मतलब है कि ऋण अवधि के दौरान उसके पास स्थिर या अनुमानित आय नहीं हो सकती है और वह नियमित भुगतान करने में सक्षम नहीं हो सकता है। पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करने से पहले कम से कम एक साल तक जॉब में रहना शायद एक स्मार्ट आइडिया है।

एक और महत्वपूर्ण विचार आपका वार्षिक वेतन है। फिर से, बैंक यह बताना चाहते हैं कि आपकी अच्छी आय (वेतन और अन्य स्रोतों से) है जो आपको अपना मासिक भुगतान करने की अनुमति देगा क्योंकि कोई संपार्श्विक नहीं है। आपका वेतन जितना अधिक होगा, व्यक्तिगत ऋण स्वीकृत होने की संभावना उतनी ही बेहतर होगी।

ब्याज का आपका ईएमआई भुगतान रिकॉर्ड भी है। यह सत्यापित करने के लिए कि क्या आपने नियमित रूप से वित्तीय स्थिरता और समय पर ईएमआई भुगतान का इतिहास दिखाया है, ऋणदाता आपकी क्रेडिट रिपोर्ट देखेंगे। यदि वे देखते हैं कि आपने नियमित आधार पर भुगतान किया है और अपनी ऋण प्रतिबद्धताओं को पूरा किया है, तो वे ऋण के लिए आपके अनुरोध को अधिक अनुकूल रूप से देखने के इच्छुक होंगे।

पर्सनल लोन के क्या फायदे और नुकसान हैं?

व्यक्तिगत ऋण के लाभ यह हैं कि वे काफी आसान हैं (क्योंकि उन्हें घर या कार ऋण के रूप में ज्यादा कागजी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है); पैसा कैसे खर्च किया जा सकता है इसकी कोई सीमा नहीं है; व्यक्तिगत ऋण के लिए किसी संपार्श्विक की आवश्यकता नहीं है। इसलिए यदि आपके पास सुरक्षा के रूप में देने के लिए कोई संपत्ति नहीं है, जैसे घर, या शेयर या सोना, और आपको पूंजी की तत्काल आवश्यकता है, तो यह शायद सबसे सुविधाजनक विकल्प है।

जब अन्य ऋणों का विरोध किया जाता है, तो व्यक्तिगत ऋण की सबसे बड़ी कमी उच्च ब्याज दर होती है। चूंकि उधारदाताओं को भुगतान में चूक के खिलाफ कोई सुरक्षा नहीं है, इसलिए वे अपने उधार देने के जोखिम को कवर करने के लिए उच्च ब्याज दर वसूलते हैं। ब्याज दरों के संदर्भ में, व्यक्तिगत ऋण निकालने के लिए सबसे महंगे ऋणों में से एक हो सकता है।

मुझे पर्सनल लोन का विकल्प कब चुनना चाहिए?

यदि आपको तत्काल धन की आवश्यकता है और आपके पास संपार्श्विक के रूप में उपयोग करने के लिए कोई संपत्ति नहीं है, तो सबसे अच्छा विकल्प व्यक्तिगत ऋण हो सकता है। हालांकि, यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि आप इस ऋण पर उच्च ब्याज दरों का भुगतान करने जा रहे हैं, इसलिए आपके पास समय पर अपने सभी भुगतान करने में सक्षम होने की रणनीति होनी चाहिए। साथ ही, पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास स्वीकार्य क्रेडिट स्कोर है। यदि आपका आवेदन कम क्रेडिट स्कोर के कारण अस्वीकार कर दिया जाता है, तो प्रत्येक अस्वीकृति के साथ, आपका स्कोर और भी कम हो जाएगा, जिससे भविष्य में क्रेडिट तक पहुंचना और भी कठिन हो जाएगा।

Leave a Comment